videsh

World news: सोमालिया में हुए बम धमाके में प्रमुख महिला सांसद समेत 15 की मौत, पढ़ें दुनिया की कुछ खास खबरें

सोमालिया के एक मतदान केंद्र में हुए आत्मघाती बम धमाके में प्रमुख महिला सांसद समेत 15 लोगों की मौत हो गई। हमला राजधानी मोगादिशु के हिरन क्षेत्र स्थित बेलेडवेयेन कस्बे में हुआ। मृतकों में सरकार की मुखर आलोचक मानी जाने वाली विपक्षी सांसद अमीन मोहम्मद अब्दी भी शमिल हैं, जो नेशनल असेंबली की अपनी सीट पर हो रहे चुनाव के लिए प्रचार कर रही थीं। पुलिस ने बताया कि हमले की जिम्मेदारी सोमालिया के विद्रोही समूह अल-शबाब ने ली है। हमले में मारे गए ज्यादातर लोग आम नागरिक थे। इसके अलावा कई लोग घायल भी हुए हैं।

अमेरिका की पहली महिला विदेश मंत्री मेडेलीन अलब्राइट का निधन
अमेरिका की पहली महिला विदेश मंत्री मेडेलीन अलब्राइट का कैंसर से 84 साल की उम्र में निधन हो गया। वह 1997 से 2001 के बीच तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के कार्यकाल में अमेरिकी विदेश मंत्री रहीं। इसके अलावा वह संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत भी रहीं। वह इस पद पर काबिज होने वाली दूसरी महिला थीं। उनका जन्म उस वक्त के चेकोस्लोवाकिया में हुआ था। 

राष्ट्रपति जो बाइडन ने मेडेलीन के निधन पर शोक जताते हुए आदेश दिया कि 27 मार्च तक व्हाइट हाउस और संघीय इमारतों में राष्ट्रध्वज आधा झुका रहेगा। पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन, बराक ओबामा व जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने भी उनके निधन पर शोक जताया। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरस, पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन और ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने भी मेडलीन अलब्राइट के निधन पर शोक व्यक्त किया। 

गलती से प्रक्षेपास्त्र चलने की साझा जांच को ओआईसी का समर्थन
इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) के विदेश मंत्रियों ने इस माह के शुरू में भारत से दुर्घटनावश प्रक्षेपास्त्र चलने की घटना की साझा जांच के पाकिस्तान के आह्वान का समर्थन किया है। विदेश कार्यालय ने एक बयान जारी कर कहा कि इस्लामाबाद में ओआईसी के विदेश मंत्रियों के 48वें सत्र में इस बाबत एक प्रस्ताव स्वीकार किया गया है, ताकि सही तथ्य स्थापित हो सकें।

ओआईसी के विदेश मंत्रियों ने इस घटना पर गंभीर चिंता जताई है और इस घटना को ‘क्षेत्रीय व अंतरराष्ट्रीय शांति, सुरक्षा और स्थायित्व’ के लिए खतरा पैदा करने वाला बताया। प्रस्ताव में संयुक्त राष्ट्र महासचिव और अन्य संबंधित निकायों से अपील की गई कि वे अपने कर्तव्यों के अनुरूप भारत के समक्ष यह मामला उठाएं ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सही तरीके से तथ्यों को स्थापित किया जा सके। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इस घटना पर पहले ही खेद जताते हुए इसे भूलवश हुआ हादसा बताया था।

अफगानिस्तान में लड़कियों की शिक्षा के वादे से मुकरा तालिबान 
अफगानिस्तान के तालिबान शासकों ने बुधवार को छठी से ऊपर की कक्षाओं की छात्राओं के लिए फिर से स्कूल नहीं खोलने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही उसने लड़कियों को उच्च शिक्षा देने के अपने वादे को तोड़ दिया है। 

अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि थॉमस वेस्ट ने ट्वीट किया कि फैसले को लेकर स्तब्ध और बेहद निराश हूं। वेस्ट ने इसे अफगानिस्तान की जनता और विश्व बिरादरी से किए वादे से मुकरनाऽ करार दिया। उन्होंने कहा कि तालिबान ने यह स्पष्ट किया था कि सभी अफगानिस्तानियों को शिक्षा हासिल करने का अधिकार है। उन्होंने आग्रह किया कि तालिबान अपने वादे को पूरा करे।

पत्नी की पिटाई से पति की मौत
काठमांडो ( ब्यूरो) नेपाल के मकवानपुर जिले के हेटौडा शहर में पत्नी की पिटाई से 43 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। मकवानपुर पुलिस प्रवक्ता जयेश्वर रिमाल ने बताया कि हेटौडा मे मंगलवार शाम को घरेलू विवाद के दौरान 41 वर्षीय अनीता बीके ने उनके पति मित्र लाल सुनार की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। घायल सुनार की हेटौडा अस्पताल में मौत हो गई। घटना के बाद पुलिस ने अनीता बीके को हिरासत में ले लिया है । पुलिस ने कहा कि घटना की आवश्यक जांच की जा रही है।

कोविड-19 : अमेरिकी काउंटी में पिछले साल 73% जनसंख्या कम
कोविड-19 के चलते अमेरिकी काउंटियों में 2021 में प्राकृतिक रूप से जनसंख्या दर में पिछले दो वर्षों के मुकाबले 73 प्रतिशत की कमी आई है। जन्म के बजाय अधिक मृत्यु से यह हालात बने। 2020 में यह 55.5 और 2019 में 45.5 प्रतिशत थी।

जनगणना ब्यूरो के मुताबिक, वर्ष 2021 में जन्म काफी कम रहे और बुजुर्गों की संख्या कोविड-19 के कारण तेजी से घटी। कैलिफोर्निया प्रांत के जिले लॉस एंजिलिस में सबसे ज्यादा आबादी घटी। डेलावेयर, रोडे आइसलैंड में भी आबादी घटी। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: