Entertainment

Farooq Sheikh Birthday: किरदार को जीने वाले फारुख शेख कैसे बने क्रिकेटर से एक्टर?

बॉलीवुड के मशहूर कलाकार फारुख शेख का कल 74वां बर्थडे है। फिल्म जगत में फारुख का नाम असाधारण श्रेणी के फिल्मकारों की फिल्म में मंझे हुए कलाकार के रुप में लिया जाता है। एक ऐसा किरदार जो अपने अभिनय के माध्यम से दर्शकों के दिलों पर ऐसी छाप छोड़े जिसे वर्षों तक मिटाना मुश्किल हो। फिल्मों के साथ-साथ फारुख शेख निजी जिंदगी में भी सहज से दिखते थे। अभिनेता बनने से पहले फारुख क्रिकेट भी खेलते थे। एक्टिंग के दिनों में वह क्रिकेट के लिए भी कोचिंग लेते थे। 

फारुख शेख का जन्म 25 मार्च 1948 को गुजरात के अमरोली में एक जमींदार परिवार में हुआ था। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में बहुत समय तक काम किया। कॉलेज के दिनों से फारुख थियेटर में काफी सक्रिय रहे। अपने करियर की शुरुआत में फारुख ने बहुत से नाटक किए हैं। थियेटर करने के दौरा उन्होंने इतने कमाल का अभिनय किया कि उसके बाद उन्हें फिल्म गर्व हवा के बॉलीवुड में ब्रेक मिल गया। उन्होंने फिल्मों  के साथ-साथ टीवी सीरियल में भी काम किया है।

फारुख शेख को फिल्म गर्म हवा के लिए फीस के तौर पर सबसे पहले 750 रुपये मिले थे। कॉलेज के दिनों से ही अभिनय को लेकर गंभीर रहने वाले फारुख ने अपने करियर में तमाम फिल्में की, लेकिन पर्दे पर उनकी जोड़ी अभिनेत्री दीप्ति नवल के साथ खूब पसंद की गई। करीब 7 फिल्मों में एकसाथ काम करने के बाद फारुख और दीप्ति बहुत अच्छे दोस्त बन गए थे।

दीप्ति नवल और फारुख शेख की जोड़ी 70 के दशक में सबसे हिट थी। दोनों ने एकसाथ रंग-बिरंगी, चश्मे बद्दूर, कथा, साथ-साथ आदि कई फिल्मों में काम किया। भारतीय सिनेमा के इतिहास में फारुख और दीप्ति की सबसे हिट फिल्म चश्मे बद्दूर मानी जाती है। इस जोड़ी की आखिरी फिल्म ‘लिसेन अमाया’ थी, जो कि साल 2013 में रिलीज हुई थी। फारुख शेख ने अपने कॉलेज की दोस्त रुपा जैन से शादी की थी। 9 साल रिलेशन में रहने के बाद दोनों ने शादी का फैसला किया था। 

कहा जाता है कि फारुख जितने अच्छे एक्टर थे उतने ही अच्छे क्रिकेटर भी थे। उन्होंन भले ही अपने करियर के रुप में एक्टिंग को चुना हो, लेकिन क्रिकेट पर भी उनका बराबर फोकस रहता था। वह फिल्म की शूटिंग के साथ-साथ क्रिकेट पर भी पूरा ध्यान देते थे। उस दौर में भारत के टेस्ट मैच क्रिकेटर वीनू मांकड़ हर साल सिर्फ दो ही क्रिकेटरों को कोचिंग देते थे, जिनमें से फारुख भी एक थे। 28 दिसंबर साल 2013 में दिल का दौर पड़ने से फारुख का निधन हो गया। अपने सशक्त अभिनय की बदौलत दर्शकों को प्रभावित करने वाले अभिनेता ने हमेशा के लिए दुनिया अलविदा कह दिया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: