Entertainment

The Kashmir Files: विवेक अग्निहोत्री को फिल्म बनाने में लगे चार साल, शूटिंग के आखिरी दिन जारी हुआ था फतवा

निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को दर्शकों की शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है। सउनके इस प्रयास की लोग काफी सराहना कर रहे हैं। क्योंकि ‘द कश्मीर फाइल्स’ जैसी गंभीर फिल्म बनाना आसान काम नहीं था। फिल्म को रिलीज हुए तीन दिन बीच चुके हैं और अभी भी इसके सभी शोज हाउसफुल चल रहे हैं। विवेक अग्निहोत्री और उनकी पत्नी एवं अदाकारा पल्लवी जोशी रविवार को गुरुग्राम के स्टार मॉल के पीवीआर सिनेमा पहुंचे। यहां आते ही फैंस ने उन्हें घेर लिया। उन्होंने हॉल के अंदर लोगों से कुछ देर बात की और बाद में बाहर आ गए। विवेक ने बताया कश्मीरी पंडित समुदाय के सुरेंद्र कोल उन्हें अमेरिका के ह्यूस्टन में मिले थे।

चार साल में पूरी हो सकी फिल्म

उन्होंने कहा था कि क्या उनके समुदाय का दर्द कभी ईमानदारी के साथ लोगों तक पहुंच पाएगा। इसके बाद उन्होंने फिल्म बनाने की ठान ली। पत्नी पल्लवी से राय ली तो उन्होंने कहा कि जब देश के सिपाही बहादुरी से हम सबकी रक्षा कर सकते हैं तो हम अपनी कला से देश सेवा क्यों नहीं कर सकते हैं। बस इसी उत्साह के साथ फिल्म निर्माण शुरू कर दिया। फिल्म लगभग चार वर्ष की मेहनत का नतीजा है। बीच में दो वर्ष कोरोना काल में शूटिंग नहीं हो सकी। 

कश्मीर में शूटिंग करने में हुई परेशानी

शूटिंग करने कश्मीर पहुंचे तो वहां डल झील पूरी तरह से जमी थी। बमुश्किल शूटिंग हुई। इसके बाद लोगों के विरोध और फिल्म के प्रदर्शन को लेकर परेशानी हुई, लेकिन जब दर्शकों का प्यार मिला तो सब थकान दूर हो गई। विवेक ने कश्मीरी पंडितों से अपने विस्थापन की सच्ची कहानी को फिल्म के साथ हैशटैग करने का आह्वान किया क्योंकि इससे उनकी कहानी पूरी दुनिया देखेगी और इससे उनकी घर वापसी की राह आसान होगी।

फिल्म देखकर रोने लगीं महिलाएं

विवेक ने बताया कि रविवार शाम उनको कर्नाटक के मुख्यमंत्री से मिलना था, कार्यक्रम तय हो चुका था, लेकिन जब उन्हें यहां कश्मीरी पंडितों के सिनेमा हॉल में आने की खबर मिली तो वह मुंबई से सीधे दिल्ली आए और दर्शकों के बीच पहुंचे। दर्शकों के लिए ही पूरी मेहनत से काम किया। उन्हें कैसे छोड़ दूं। पल्लवी ने भी महिलाओं से बात की। उनका दुख दर्द जाना। कुछ महिलाएं उनसे मिलकर रोने लगीं। बच्चों और युवाओं ने  विवेक और पल्लवी के साथ सेल्फी ली और वीडियो भी बनाए। इस दौरान हॉल के बाहर की लॉबी दर्शकों से भरी रही।

शूटिंग के आखिरी दिन जारी हुआ फतवा

फिल्म की निर्माता और एक्ट्रेस पल्लवी जोशी ने बताया कि फिल्म के निर्माण के दौरान उन्हें भी एक फतवे का सामना करना पड़ा था, जो उनके और पति विवेक अग्निहोत्री के खिलाफ जारी किया गया था। ये फतवा कश्मीर में शूटिंग के आखिरी दिन जारी किया गया था। वहीं विवेक अग्निहोत्री ने भी बताया कि उन्हें ‘द कश्मीर फाइल्स’ बनाने की वजह से बहुत सारी धमकियां मिली थीं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: