Sports

Handball: भारतीय जूनियर हैंडबॉल टीम ने पहली बार जीता एशियाई खिताब, थाईलैंड को 41-18 के अंतर से हराया

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: शक्तिराज सिंह
Updated Mon, 14 Mar 2022 10:58 PM IST

सार

एशियाई खिताब जीतने वाली टीम में कप्तान सहित हिमाचल की पांच खिलाड़ी शामिल हैं। भारतीय टीम ने जूनियर विश्व चैंपियनशिप के लिए भी पहली बार क्वालिफाई कर लिया।
 

हैंडबॉल टीम
– फोटो : सोशल मीडिया

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

भारत की महिला हैंडबॉल टीम ने कजाखस्तान के अल्माटी में सोमवार को इतिहास रच दिया जब टीम एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में पहली बार स्वर्ण पदक जीतने में सफल रही। इसके साथ ही टीम ने इस साल होने वाली जूनियर विश्व चैंपियनशिप के लिए भी पहली बार क्वालिफाई कर लिया। जूनियर विश्व चैंपियनशिप स्लोवानिया में 22 जून से तीन जुलाई तक होगी। भारतीय टीम में कप्तान प्रियंका ठाकुर सहित पांच खिलाड़ी हिमाचल से हैं। 

भारत ने पांच टीमों के टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में थाईलैंड को 41-18 के बड़े अंतर से पराजित किया। टीम छह अंकों के साथ शीर्ष पर रही जिसमें तीन जीत और एक हार शामिल है। भारत ने थाईलैंड से पहले उज्बेकिस्तान और कजाखस्तान को भी हराया जबकि ईरान के खिलाफ उसे हार मिली थी। भारतीय हैंडबाल संघ के अध्यक्ष जगन मोहन राव ने कहा कि भारतीय टीम का दिल्ली पहुंचने पर शानदार स्वागत किया जाएगा। 

कार्यकारी निदेशक आंनदेश्वर पांडेय ने भी टीम को ऐतिहासिक कामयाबी पर बधाई दी है। पांडेय ने कहा कि भारत ने अंतरराष्ट्रीय स्तर इससे पहले जूनियर या सीनियर किसी स्तर पर स्वर्ण पदक नहीं जीता था। हमने दक्षिण एशियाई स्तर पर जरूर यह कामयाबी हासिल की थी। इससे पहले तो फाइनल में भी नहीं पहुंचे थे। एशियाई स्तर पर यह पहला स्वर्ण पदक है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: