Desh

मुंद्रा पोर्ट ड्रग्स जब्ती मामला: एनआईए ने 11 अफगानों सहित 16 नार्को तस्करों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह के जरिये भारत में 2,988 किलोग्राम मादक पदार्थों की तस्करी करने के आरोप में सोमवार को 16 लोगों के खिलाफआरोप पत्र दायर किया है, जिसमें 11 अफगान नागरिक और एक ईरानी शामिल हैं।

एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया कि अहमदाबाद में एनआईए की एक विशेष अदालत के समक्ष आरोप पत्र दायर किया गया है। मामला पिछले साल 13 सितंबर का है जब राजस्व आसूचना विभाग (डीआरआई) ने गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह पर 2,988 किलोग्राम हेरोइन जब्त की थी।

अधिकारी ने कहा कि आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता, नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक पदार्थ अधिनियम और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम की धाराओं के तहत आरोप दर्ज किए गए हैं।

एनआईए अधिकारी ने कहा, चेन्नई के माचावरम सुधाकर और दुर्गा पूर्ण गोविंदराजू वैशाली, कोयंबटूर के राजकुमार पेरुमल और गाजियाबाद के प्रदीप कुमार के साथ छह अफगान नागरिकों- मोहम्मद खान अखलाकी, सईद मोहम्मद हुसैनी, फरदीन अमेरी, शोभन आर्यनफर, आलोकोजाई मोहम्मद खान और मुर्तजा हकीमी को आरोप पत्र में नामजद किया गया है। 

अधिकारी ने कहा कि छह फरार आरोपियों के खिलाफ भी आरोप पत्र दायर किया गया है। इनमें ईरानी नागरिक जवाद नजफी के साथ पांच अफगान नागरिक- मोहम्मद हुसैन डैड, मोहम्मद हसन, नजीबुल्लाह खान खालिद, एस्मत उल्लाह होनारी और अब्दुल हादी अलीजादा के नाम शामिल हैं।

एनआईए अधिकारी ने कहा कि मामला पिछले साल 13 सितंबर का है, जो डीआरआई, गांधीधाम द्वारा गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह पर 2988.21 किलोग्राम मादक पदार्थ (हेरोइन) की जब्ती से संबंधित है। इसे मेसर्स आशी ट्रेडिंग कंपनी द्वारा आयात किया जा रहा था और मेसर्स हसन हुसैन लिमिटेड, कंधार, अफगानिस्तान द्वारा ईरान के बंदर अब्बास बंदरगाह के माध्यम से निर्यात किया जा रहा था।

अधिकारी ने कहा कि नशीले पदार्थ अफगानिस्तान से आने वाले ‘अर्ध-संसाधित टाल्क स्टोन’ की खेप में छुपाए गए थे। एनआईए अधिकारी ने कहा कि भारत में नशीले पदार्थों की तस्करी पहले भी आरोपियों के इस समूह द्वारा की गई थी। इनमें डीआरआई दिल्ली जोनल यूनिट द्वारा दर्ज किए गए अपराध शामिल हैं। जिसमें दिल्ली के एक गोदाम से 16.105 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई थी और पंजाब के होशियारपुर में एक मामला दर्ज किया गया था, जिसमें 20.250 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई थी। अधिकारी के अनुसार, इन दोनों अपराधों को भी इस मामले में संबंधित अपराधों के रूप में शामिल किया गया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: