Entertainment

The Kashmir Files: कभी सोनपरी के नाम से मशहूर थीं मृणाल कुलकर्णी, आज ‘द कश्मीर फाइल्स’ को लेकर बटोर रही हैं सुर्खियां

देश का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर में सालों पहले हुए नरसंहार की कहानी बयां करती फिल्म द कश्मीर फाइल्स देश भर में छाई हुई है। इस फिल्म ने रिलीज होने के साथ ही एक तरफ जहां कश्मीर में हुए अत्याचारों पर सवाल उठाया है तो वहीं देश के इस काले इतिहास से अनजान कई लोगों को रूबरू भी कराया है। इस फिल्म को देखकर हर किसी कि रूह कांप उठी है। कश्मीरी पंडितों के साथ हुए अत्याचारों पर आधारित इस फिल्म ने ना सिर्फ कई तरह के सवाल खड़े किए हैं, बल्कि लोगों की आंखें खोल दी है। फिल्म में अलग-अलग किरदार निभाने वाले सभी कलाकार इन दिनों काफी चर्चाओं में हैं। ऐसे में लक्ष्मी दत्त के किरदार में नजर आईं अभिनेत्री मृणाल कुलकर्णी भी लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई हैं। आइए जानते हैं फिल्म में अपने दमदार अदाकारी तारीफ हासिल करने वालीं मृणाल कुलकर्णी के बारे में-

21 जून 1971 में महाराष्ट्र के पुणे में जन्मी मृणाल कुलकर्णी मराठी फिल्म इंडस्ट्री की एक जानी-मानी अभिनेत्री हैं। हालांकि देश भर में उन्हें अपने एक मशहूर टीवी धारावाहिक से लोकप्रियता हासिल हुई। 90 के दशक में टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले मशहूर टीवी शो सोनपरी में सोना आंटी का किरदार निभाने वाले मृणाल कुलकर्णी उन दिनों घर-घर मशहूर हो चुकी थीं। इसके अलावा अभिनेत्री टीवी सीरियल अवंतिका में भी अपने मुख्य किरदार के लिए मशहूर हुई थीं।

अभिनय के साथ ही मृणाल मशहूर ब्यूटी प्रोडक्ट विको के कई टीवी विज्ञापनों में भी नजर आ चुकी हैं। 16 साल की उम्र से अपने अभिनय करियर की शुरुआत करने वालीं मृणाल कुलकर्णी पहली बार मराठी टीवी शो स्वामी में नजर आई थीं। इस सीरियल में उन्होंने पेशवा माधवराव की पत्नी रमाबाई पेशवा का किरदार निभाया था। इसके बाद वह कई टीवी धारावाहिकों में नजर आईं, जिनमें श्रीकांत, द ग्रेट मराठा, हसरतें, द्रौपदी, मीराबाई, टीचर, खेल और स्पर्श जैसे टीवी शो शामिल हैं।

 

हालांकि मृणाल के लिए अभिनय उनकी पहली पसंद नहीं था। पुणे यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की डिग्री हासिल करने के बाद वह फिलॉसफी में पीएचडी करना चाहती थीं। लेकिन लगातार एक्टिंग में ऑफर मिलने की वजह से उन्होंने इसी को अपना करियर बना लिया। इनके अलावा अभिनेत्री डायरेक्शन में भी काफी एक्टिव रही हैं। उनके निर्देशन में बनी फिल्म ती एंड ती और ‘फरजंद’ हिट साबित हुई थी। टीवी के अलावा मृणाल कई हिंदी और मराठी फिल्मों में भी नजर आई हैं। हिंदी फिल्मों की बात करें तो वह मेड इन चाइना, लेकर हम दीवाना दिल, कुछ मीठा हो जाए, जैसे प्रोजेक्ट्स में नजर आ चुकी हैं।

मृणाल कुलकर्णी के निजी जीवन के बारे में बात करें तो अभिनेत्री ने साल 1990 में अपने बचपन के दोस्त और रुचिर कुलर्कणी संग सात फेरे लिए थे। अभिनेत्री का एक बेटा विराजस भी मराठी फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय है। शादी के बाद कुछ समय तक अभिनय से दूर रहने वालीं मृणाल कुलकर्णी इस समय मराठी सिनेमा का जाना- माना नाम है। मृणाल कुलकर्णी इन दिनों हाल ही में 11 मार्च को रिलीज हुई फिल्म द कश्मीर फाइल में अपने किरदार को लेकर चर्चा में हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: