videsh

Russia-Ukraine War LIVE: यूक्रेन में जिस रॉकेट से हुआ ट्रेन स्टेशन पर हमला, उस पर रूसी में लिखा था- यह बच्चों के लिए

08:40 AM, 09-Apr-2022

यूक्रेनी नागरिकों को ब्रिटेन में शरण मिलने में देरी पर गृहमंत्री ने जताई निराशा

ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने शुक्रवार को रूसी संघर्ष से भाग रहे यूक्रेन के शरणार्थियों के पुनर्वास की धीमी प्रक्रिया पर ‘‘निराशा’’ जाहिर की। भारतीय मूल की मंत्री ब्रिटेन के गृह विभाग के नवीनतम आंकड़ों के संदर्भ में बोल रही थीं, जो दिखाते हैं कि सरकार ने युद्ध क्षेत्र से भागने वाले यूक्रेनी नागरिकों को 41,000 वीजा दिए हैं, लेकिन उनमें से केवल एक चौथाई 12,500 ही ब्रिटेन पहुंचे हैं। पटेल ने कहा, “मैं बहुत स्पष्ट हूं, इसमें समय लगा है। किसी भी नई योजना में समय लगता है, किसी भी नई वीजा प्रणाली में समय लगता है।” उन्होंने कहा, “यह निराशाजनक रहा है। मैं निराशा के साथ खुद से माफी मांगती हूं।”

 

08:20 AM, 09-Apr-2022

रूस और भारत के संबंधों का लंबा इतिहास, हम यह समझते हैं: अमेरिका

अमेरिका की विदेश उपमंत्री विंडी शर्मन ने रूस और भारत के रिश्तों को लेकर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि हम अपनी चिंताए बड़ी साफगोई से रख रहे हैं लेकिन भारत का रूस के साथ संबंध का एक इतिहास है। उसके ज्यादातर रक्षा उपकरण मूल रूप से रूस से थे। वह उर्वरक के लिए रूस पर निर्भर करता है, जो उसके कृषि विकास के लिए अहम है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह कहना ठीक नहीं है कि उसने जो चुनाव किया, उससे हम खुश हैं। हमने उनसे कहा कि पाबंदियों के चलते वह रूसी उपकरण हासिल नहीं कर पायेंगे। वह अपने उपकरण या हथियारों की मरम्मत नहीं करवा पाएंगे।’’ शर्मन ने सांसदों से कहा कि अमेरिका ने भारत के साथ मजबूत रक्षा संबंध बनाया है, जो अमेरिकी रक्षा समुदाय, उसकी रक्षा बिक्री एवं भारत के साथ संयुक्त सहयोग के लिए अहम है।

07:46 AM, 09-Apr-2022

Russia-Ukraine War LIVE: यूक्रेन में जिस रॉकेट से हुआ ट्रेन स्टेशन पर हमला, उस पर रूसी में लिखा था- यह बच्चों के लिए

अमेरिकी राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस की तरफ से कहा गया है कि रूस को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) से निकाले जाने की कोई उम्मीद नहीं है, क्योंकि वह इस परिषद में एक वीटो ताकत रखने वाला सदस्य है। अमेरिका का यह बयान रूस के संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार संगठन (यूएनएचआरसी) से निकाले जाने के एक दिन बाद आया है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: