Business

RBI MPC Meeting: लगातार 11वीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं, जीडीपी ग्रोथ का अनुमान घटाया

आरबीआई

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: दीपक चतुर्वेदी
Updated Fri, 08 Apr 2022 10:25 AM IST

सार

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नए वित्त वर्ष 2022-23 की पहली बैठक में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि बैठक में लगातार 11वीं बार रेपो दरों को यथावत रखने का फैसला लिया गया है। यानी ये चार फीसदी पर बरकरार रहेंगी। 

आरबीआई
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नए वित्त वर्ष 2022-23 की पहली बैठक में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। यानी अभी भी रेपो रेट चार फीसदी ही रहेगा। इसके साथ ही रिवर्स रेपो रेट को 3.35 फीसदी रखा गया है।  गौरतलब है कि ये लगातार 11 वीं बार है जबकि आरबीआई ने रेपो दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

दो दिवसीय आरबीआई मॉनिटरी पॉलिसी बैठक के नतीजों की घोषणा आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा की गई। उन्होंने कहा कि सभी सदस्यों की सहमति से इस बार भी रेपो दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। उन्होंने ये भी कहा कि सप्लाई चेन को लेकर ग्लोबल मार्केट दबाव में है। केंद्रीय बैंक ने इस वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अपने जीडीपी ग्रोथ अनुमान को भी 9.5 फीसदी पर बरकरार रखा है। वहीं रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए अपने जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटा दिया है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि ग्रोथ के अनुमान को घटाकर 7.2 फीसदी किया जा रहा है। पहले यह अनुमान 7.8 फीसदी जताया गया था। आरबीआई के अनुसार, वित्त वर्ष की पहली तिमाही में ग्रोथ अनुमान 16.2 फीसदी, दूसरी तिमाही में 6.2 फीसदी और तीसरी तिमाही में 4.1 फीसदी, जबकि चौथी तिमाही में चार फीसदी रखा गया है। इसके साथ ही कच्चे तेल का अनुमान 100 डॉलर प्रति बैरल और इस वित्त वर्ष में महंगाई का औसत अनुमान 5.7 फीसदी रखा गया है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: