Tech

Alert: Google ने इन छह एप को स्टोर से हटाया, आप भी तुरंत करें डिलीट, यह है लिस्ट

गूगल ने अपने एप स्टोर यानी प्ले-स्टोर से छह ऐसे एप्स को हटा दिया है जो लोगों के फोन में वायरस पहुंचा रहे थे। इन सभी एप्स में Sharkbot bank stealer मैलवेयर भी था जो कि लोगों के बैंक की जानकारी चोरी कर रहा था। रिपोर्ट के मुताबिक इन मैलवेयर वाले एप्स को 15,000 से भी अधिक बार डाउनलोड किया गया है, हालांकि अब गूगल ने इन सभी एप्स को अपने प्ले-स्टोर से हटा दिया है। अब आपके लिए जरूरी है कि आप भी इन एप्स की लिस्ट को देखिए और यदि आपके फोन में इनमें से कोई भी एप है तो उसे तुरंत डिलीट करें।

रिपोर्ट के मुताबिक ये सभी एप्स यूजर्स की ट्रैकिंग उसकी जियोफेंसिंग फीचर (लोकेशन) के जरिए कर रहे थे। लगातार ट्रैक करने के बाद ये एप्स उन सभी वेबसाइट और एप का डाटा इकट्ठा करते थे जहां यूजर लॉगिन करता है। ये एप्स किसी भी साइट पर यूजर द्वारा की जा रही लॉगिन का डाटा रिकॉर्ड करते थे जिनमें लॉगिन आईडी से लेकर पासवर्ड तक शामिल रहते थे। ये एप्स इटली और ब्रिटेन में ज्यादा एक्टिव थे।

सिक्योरिटी रिसर्च कंपनी Check Point ने अपने ब्लॉग में इन एप्स के बारे में जानकारी दी है। इन सभी एप्स में Sharkbot मैलवेयर था जो यूजर्स के फोन में “droppers” एप डाउनलोड करता था और इसी एप के जरिए यूजर्स की निजी जानकारी चोरी की जाती थी। 

इन एप्स को Zbynek Adamcik, Adelmio Pagnotto और Bingo Like Inc जैसी कंपनियों ने डेवलप किया था। गूगल ने प्ले-स्टोर से भले ही इन एप्स को हटा दिया है लेकिन कई थर्ड पार्टी स्टोर पर ये एप्स अभी भी मौजूद हैं। Sharkbot मैलवेयर यूजर्स से SMS, डाउनलोडिंग जावा कोड, इंस्टॉलेशन फाइल, अपडेटिंग लोकल डाटाबेस, अनइंस्टॉलिंग एप, कॉन्टेक्ट, बैटरी ऑप्टिमाइजेशन जैसे 22 तरह के परमिशन ले रहे थे।

इन एप्स के नाम इस प्रकार हैं। Atom Clean-booster Antivirus, Antivirus super cleaner, Alpha antivirus cleaner, powerful cleaner antivirus, center security antivirus, Center security antivirus. इनमें से कोई भी एप यदि आप इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको तुरंत डिलीट करना चाहिए, क्योंककि आपके साथ बैंकिंग फ्रॉड हो सकता है और आपके पसीने की कमाई एक झटके में गायब हो सकती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: