Business

UTR Number: क्या होता है यूटीआर नंबर और कैसे किया जाता है इसे जारी? आसान भाषा में समझें सबकुछ

UTR Number: क्या होता है यूटीआर नंबर और कैसे किया जाता है इसे जारी? आसान भाषा में समझें सबकुछ

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

इंटरनेट के इस युग में आज हमारे कई काम आसान बन गए हैं। डिजिटलीकरण के आने से लोग अब बैंकिंग से जुड़ी गतिविधियों को भी ऑनलाइन करने लगे हैं। हालांकि ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के दौरान जब आप फंड को ट्रांसफर करते हैं। उस स्थिति में वो संबंधित व्यक्ति के खाते में पहुंचा है या नहीं? इसका पता आप UTR Number के जरिए लगा सकते हैं। ट्रांजैक्शन फेल होने की स्थिति में जब भी हम कस्टमर केयर के पास फोन करते हैं। उस समय ग्राहक सेवा अधिकारी सबसे पहले हमसे इसी नंबर के विषय में पूछता है। इसी के जरिए वो हमारी समस्या का समाधान करता है। जब भी किसी दो बैंकों के बीच ट्रांजैक्शन होता है उस समय यूटीआर (Unique Transaction Reference number) नंबर को जारी किया जाता है। इसमें फंड ट्रांसफर करने वाले बैंक का आईएफएससी कोड, लेन देन की तारीख, समय की जानकारी होती है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –  

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

यूटीआर नंबर के जरिए आप अपने फंड ट्रांसफर के स्टेटस का पता लगा सकते हैं। स्टेटस के जरिए आपको आपकी ट्रांजैक्शन की पूरी जानकारी मिल जाएगी। यूटीआर को ट्रांजैक्शन नंबर और रेफरेंस नंबर के नाम से भी जाना जाता है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

यूटीआर नंबर को आईएमपीएस, यूपीआई और AePs से जुड़े ट्रांजैक्शन के लिए जारी नहीं किया जाता है। वहीं NEFT और RTGS से जुड़े ट्रांजैक्शन के लिए यूटीआर नंबर को जारी किया जाता है।

घर बैठे करें अपने बैंक से संपर्क
– फोटो : pixabay

NEFT मोड से होने वाली लेन देन के लिए 16 अंकों के यूटीआर को जारी किया जाता है। वहीं RTGS के जरिए होने वाले ट्रांजैक्शन के लिए 22 अंकों के यूटीआर नंबर को जारी किया जाता है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: