Tech

New Year 2022 Fraud Alert: नए साल पर हो जाएं सावधान, आपकी जरा सी गलती एक बड़े नुकसान की वजह बन सकती है

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

नए साल को शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में कई बड़ी ई कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए शानदार ऑफर्स और छूट प्रोडक्ट्स पर दे रही हैं। वहीं उसी के समानांतर हैकर्स और साइबर ठगों का ग्रुप भी इन दिनों काफी सक्रिय हो गया है। ऐसे में आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। आपकी जरा सी भूल एक बड़े नुकसान की वजह बन सकती है। नए साल के मौके पर साइबर ठग लोक लुभावने ऑफर्स और फिशिंग लिंक्स की आड़ में लोगों के साथ धोखाधड़ी करने की पूरी कोशिश में लगे हुए हैं। बीते कुछ दिनों में ऐसे कई मामले सामने निकलकर आए हैं, जिनमें लोगों को फ्रॉड कॉल के जरिए लाखों रुपयों की चपत लगाई गई है। कोरोना महामारी के बाद इस तरह के मामलों में काफी वृद्धि देखने को मिली है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

गृह मंत्रालय के साइबर विंग ने इसको लेकर लोगों को सावधान रहने को कहा है। इस बारे में जानकारी देते हुए उसने लोगों को बताया है कि किसी भी तरह के फ्री गिफ्ट्स, आकर्षक ऑफर्स और लुभावने ऑफर्स की गिरफ्त में आने से बचें।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

अक्सर बैंक्स अपने ग्राहकों को इस तरह के फ्रॉड से बचने की हिदायत समय समय पर देते रहते हैं। आपको आज के इस डिजिटल संसार में हर कदम पर सजग रहने की जरूरत है। आपकी जरा सी लापरवाही एक बड़े नुकसान की वजह बन सकती है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

कभी भी किसी अनजान लिंक्स को अपने फोन में न खोलें। ये एक तरह की फिशिंग लिंक्स भी हो सकती है। इसके अलावा फर्जी कॉल्स से भी सावधान रहें, जो लुभावने ऑफर्स की आड़ में आपसे आपकी बैंक डिटेल्स की मांग करते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि कभी किसी के साथ अपनी बैंक डिटेल्स, एटीएम कार्ड से जुड़ी जानकारी, ओटीपी आदि को शेयर न करें। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: