Desh

PM Modi Addresses Nation: पीएम मोदी के वैक्सीन पर तीन बड़े एलान, जानिए 3 और 10 जनवरी से देश में क्या बदलने जा रहा?

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: अभिषेक दीक्षित
Updated Sun, 26 Dec 2021 12:16 AM IST

सार

पीएम मोदी ने देश की जनता को ओमिक्रॉन के खतरे से आगाह किया। इस दौरान उन्होंने तीन बड़े एलान किए और कुछ अहम तारीखों का भी जिक्र किया। आइए जानते हैं तीन और 10 जनवरी से देश में क्या बदलने जा रहा है?

देश में तीन जनवरी 2022 से 15 से 18 साल के किशारों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।
– फोटो : Amar Ujala

ख़बर सुनें

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अचानक राष्ट्र के नाम संदेश दिया। इस दौरान उन्होंने देश की जनता को ओमिक्रॉनके खतरे से आगाह किया। उन्होंने कहा कि आप सभी 2022 के स्वागत की तैयारी में जुटे हैं, लेकिन उत्साह और उमंग के साथ ही ये समय सचेत रहने का भी है। आज दुनिया के कई देशों में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से संक्रमण बढ़ रहा है। भारत भी इस खतरे से अछूता नहीं है। इस दौरान उन्होंने तीन बड़े एलान किए और कुछ अहम तारीखों का भी जिक्र किया। आइए जानते हैं तीन और 10 जनवरी से देश में क्या बदलने जा रहा है?

प्रधानमंत्री के तीन बड़े एलान

  1. 15 से 18 साल के किशोरों के लिए देश में वैक्सीनेशन शुरू होगा। सोमवार 3 जनवरी 2022 से इसकी शुरुआत होगी। यह फैसला कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई को तो मजबूत करेगा ही, स्कूल-कॉलेजों में जा रहे हमारे बच्चों और उनके माता-पिता की चिंता को भी कम करेगा।
  2. हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स का देश को सुरक्षित रखने में बहुत बड़ा योगदान है। वे आज भी कोरोना के मरीजों की सेवा में अपना बहुत समय बिताते हैं। इसलिए एहतियात की नजर से सरकार ने निर्णय लिया है कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की एहतियाती खुराक देना भी शुरू की जाए। इसकी शुरुआत सोमवार 10 जनवरी 2022 से होगी।
  3. अब तक का अनुभव है कि जो अधिक आयु वाले हैं और जो पहले से किसी न किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें सावधानी बरतने की जरूरत है। 60 साल से ऊपर की आयु के गंभीर रोगियों को उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन की एहतियाती खुराक का विकल्प उपलब्ध होगा। यह भी 10 जनवरी से शुरू होगा।

10वीं-12वीं की परीक्षा को देखते हुए अहम फैसला

आने वाले दिनों में पूरे देश में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं होंगी। वहीं, इससे ऊपर के कोर्सेस के लिए भी परीक्षाएं शुरू होंगी। ऐेसे में सरकार का 15 से 18 साल के किशोरों को वैक्सीन देने का फैसला परिजनों के लिए राहत भरा साबित हो सकता है।   

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: