Tech

Jio की नई सेवा: My Jio एप में कर दें यह सेटिंग, बार-बार रिचार्ज की टेंशन खत्म

Jio upi auto pay
– फोटो : amarujala

रिलायंस जियो अनोखी सर्विस देने के लिए जानी जाती है। जियो की शुरुआत ही 4जी सर्विस के साथ हुई थी जो कि उस समय किसी अन्य कंपनी जैसे एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के पास नहीं थी। जियो की 4जी स्पीड और फ्री ऑफर को ग्राहकों ने हाथों-हाथ लिया। पिछले साल जब तमाम कंपनियों ने अपने प्लान महंगे किए तो जियो के प्लान भी महंगे हुए, हालांकि जियो के प्लान अभी भी अन्य के मुकाबले सस्ते हैं। अब जियो ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ एक साझेदारी की है जिससे ग्राहकों की एक बड़ी टेंशन दूर हो जाएगी।

एनपीसीआई
– फोटो : एनपीसीआई

दरअसल NPCI ने खासतौर पर टेलीकॉम कंपनियों के UPI ऑटोपे सेवा का एलान किया है और जियो ने इस सेवा को सबसे पहले अपने ग्राहकों के लिए उपलब्ध करा दिया है। UPI ऑटोपे का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि ग्राहकों को हर बार रिचार्ज नहीं कराना होगा।

my jio
– फोटो : jio

जियो के यूजर्स अब अपने पसंदीदा टैरिफ प्लान के लिए UPI ऑटोपे की मदद ले सकते हैं, हालांकि जियो का UPI ऑटोपे फिलहाल मायजियो (My Jio) पर ही उपलब्ध है। माय जियो एप में आप अपने प्लान का ऑर्डर एक बार सेट कर सकते हैं। उसके बाद वैधता खत्म होने के बाद अपने आप रिचार्ज हो जाएगा। UPI ऑटोपे की सुविधा देने वाली रिलायंस जियो पहली टेलीकॉम कंपनी बन गई है।

 

upi autopay
– फोटो : amarujala

UPI ऑटोपे का मतलब क्या है?

आमतौर पर हमें रिचार्ज के लिए पहले वाले रिचार्ज की तारीख या वैधता याद रखना होता है या फिर कंपनी की ओर से रिचार्ज के लिए आने वाले नोटिफिकेशन का इंतजार रहता है। कई बार समय पर रिचार्ज ना होने की स्थिति में सर्विस भी बंद हो जाती है। जियो की नई UPI ऑटोपे सर्विस की मदद से आप माय जियो एप से बैंक अकाउंट या डेबिट कार्ड को लिंक कर सकेंगे। UPI ऑटोपे को 2020 में लॉन्च किया गया था।

JIO
– फोटो : amar ujala

जियो के ग्राहकों UPI बेस्ड ऑटोपे सर्विस के तहत 5,000 रुपये तक के रिचार्ज के लिए यूपीआई पिन भी देने की जरूरत नहीं होगी, हालांकि इससे अधिक के रिचार्ज के लिए यूपीआई पिन दर्ज करना होगा। ग्राहकों के पास समय-समय पर अपने हिसाब से टैरिफ प्लान को अपडेट करने की भी सुविधा मिलेगी। इसके अलावा आप चाहें तो किसी भी वक्त UPI ऑटोपे को बंद कर सकते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: