videsh

सीईएस 2022 : सबसे नायाब तकनीक और ऑटोमोबाइल उत्पादों ने दुनिया को चौंकाया

मर्सिडीज ने कॉन्सेप्ट कार ईक्यूएक्सएक्स से पर्दा हटाया।
– फोटो : Soical Media

रंग बदलती कार, सर्वाधिक माइलेज वाली ईवी से लेकर सबसे बड़ी ओएलईडी और सिनेमा दिखाने वाला चश्मा… इनके साथ धरती के सबसे बड़े टेक शो कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (सीईएस)-2022 का लास वेगास में आगाज हो गया। इसमें भविष्य की टीवी, रोबोट, कारों से लेकर हर तकनीकी उत्पादों ने चौंकाया। 5-7 जनवरी तक चलने वाले सीईएस में इस बार 2,200 से ज्यादा कंपनियों ने अपने उत्पाद पेश किए हैं। इनमें से भविष्य के कुछ उत्पादों की पेश है झलकियां…

अब तक की सबसे ज्यादा माइलेज वाली ई-कार

  • मर्सिडीज ने कॉन्सेप्ट कार ईक्यूएक्सएक्स से पर्दा हटाया। दावा है कि यह अब तक की सर्वाधिक माइलेज देने वाली ई-कार है। एक बार चार्ज पर 1,000 किमी चलती है। 
  • इसे जापानी फोर-डोर कूप कहा जा रहा है। इसे कंपनी के फॉर्मूला 1 व फॉर्मूला ई विभाग के विशेषज्ञों ने बनाया है।
  • सौर ऊर्जा तकनीक पर आधारित कार के कॉम्पैक्ट आकार के कारण 100 किलोवॉट घंटा से कम क्षमता वाली बैटरी लगी है।

बटन दबाते ही रंग बदल लेगी बीएमडब्ल्यू कार

बीएमडब्ल्यू ने बटन दबाते ही रंग बदलने कार पेश की है। डिजिटल पेपर आधारित यह ई-लिंक तकनीक किंडल या कोबो जैसे ई-रीडर्स में इस्तेमाल की जाती रही है।  

n बीएमडब्ल्यू ने बताया, आईएक्स ई-कार में इनोवेटिव पेंट स्कीम कलर चेंज का विकल्प है। यह शुरुआती चरण में है और बाजार में फिलहाल उपलब्ध नहीं होगा।

n शो के दौरान बटन दबाते ही सफेद रंग की कार डार्क ग्रे रंग में बदल जाती है।

दुनिया की सबसे बड़ी ओएलईडी टीवी

सीईएस में एलजी ने 97 इंच का दुनिया का सबसे बड़ा ओएलईडी टीवी पेश किया है। पतली और हल्की स्क्रीन वाली टीवी बेहतर इमेज गुणवत्ता और उच्च ब्राइटनेस देती है। 

n इसमें हर पिक्सल का अपना प्रकाश स्रोत है, जिससे दूसरी रोशनी की जरूरत नहीं पड़ती।

n कंपनी के मुताबिक, मांग पूरी करने के लिए 11 नए मॉडल लॉन्च करेगी। 

जॉन डियर का ड्राइवरलेस ट्रैक्टर

जॉन डियर ने शो में स्वचालित ट्रैक्टर पेश किया है। इस साल के अंत में लॉन्च होने वाले इस ट्रैक्टर की स्टेयरिंग जीपीएस संचालित है। यह खेत में जुताई से लेकर अन्य कार्य खुद करता है। इसमें 6 स्टीरियो कैमरे और कई सेंसर लगे हैं ताकि किसान मोबाइल पर इसकी रियल टाइम निगरानी कर सके। 

n इसमें लगा एआई ट्रैक्टर की राह में आने वाली बाधा पर नजर रखता है। कुछ गड़बड़ होने पर तत्काल मालिक को सूचना देता है। 

फ्रीस्टाइल प्रोजेक्टर : कहीं भी बनाइए सिनेमा

सैमसंग ने मिनी फ्रीस्टाइल प्रोजेक्टर पेश किया है, जो 180 डिग्री कार्ड्ले पर खड़ा हो सकता है। इससे कहीं भी 100 इंच तक की स्क्रीन तैयार कर अपना सिनेमाघर बना सकते हैं। इससे हाई रेजोल्यूशन स्क्रीन बन जाती है। वजन 830 ग्राम है।

n कंपनी ने कहा, स्क्रीन 1080 पिक्सल रेजोल्यूशन देता है। इसमें ऑटो फोकस और ऑटो लेवलिंग का विकल्प है। इसकी कीमत 899 डॉलर है, जो अमेरिका में कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: