Sports

Australian Open: जोकोविच को सरकारी डिटेंशन होटल में रखा गया, टूर्नामेंट में भाग लेने पर सोमवार को कोर्ट करेगा फैसला

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, ब्रिस्बेन
Published by: स्वप्निल शशांक
Updated Thu, 06 Jan 2022 11:56 PM IST

सार

ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने कहा- सीमा अधिकारियों ने जोकोविच को मिली चिकित्सा छूट की समीक्षा करने के बाद उनका वीजा रद्द किया। जोकोविच फैसले के खिलाफ अपील कर सकते हैं लेकिन अगर वीजा रद्द हो गया है तो उन्हें देश छोड़ना होगा। 

नोवाक जोकोविच

ख़बर सुनें

विस्तार

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का वीजा ऑस्ट्रेलिया ने रद्द कर दिया। जोकोविच ने इसे स्थानीय कोर्ट में चुनौती दी है। इस पर सोमवार को फैसला होगा कि 20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलेंगे या उन्हें वापस घर भेजा जाएगा। तब तक जोकोविच को सरकारी रिफ्यूजी डिटेंशन सेंटर में रहना होगा। 

सर्बिया के 34 वर्षीय जोकोविच बुधवार को मेलबर्न पहुंचे थे। इसके बाद उन्हें करीब आठ घंटे तक एयरपोर्ट पर रोके रखा। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई सीमा बल ने उनकावीजा रद्द करने की घोषणा की। सीमा बल का कहना है कि देश में प्रवेश के लिए जोकोविच सभी मानदंडों पर खरे नहीं उतरे हैं। सीमा अधिकारियों ने उनकी चिकित्सा छूट को स्वीकार नहीं किया।

कोई भी नियमों से ऊपर नहीं : मॉरिसन

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा- आपको मेडिकल छूट लेनी होगी जो जोकोविच के पास नहीं थी। खासकर जब सीमा की बात हो। कोई भी इन नियमों से ऊपर नहीं है। हमारी कड़ी सीमा नीति की वजह से ही ऑस्ट्रेलिया में कोरोना की वजह से मृत्युदर कम है। हमें सतर्क रहना होगा। संघीय सरकार और प्रदेश सरकार की अलग-अलग जरूरतों से पैदा हुए कन्फ्यूजन के बारे में पूछने पर मॉरिसन ने कहा कि यह यात्री पर निर्भर करता है कि वह यहां पहुंचने पर सही दस्तावेज दे। 

उन्होंने इस आरोप को भी खारिज किया कि जोकोविच को निशाना बनाया जा रहा है लेकिन कहा कि ऑस्ट्रेलिया में अन्य खिलाड़ी किसी तरह की मेडिकल छूट और वीजा पर हैं। उन्होंने कहा, यहां आने वाले हर व्यक्ति को चाहे वह बड़ी हस्ती हो, राजनेता या टेनिस खिलाड़ी, उनसे सवाल पूछे जाते हैं।

पूरा सर्बिया आपके साथ : राष्ट्रपति

सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुचिच ने कहा,‘मैंने नोवाक को बताया कि पूरा सर्बिया उनके साथ है। हम पूरी कोशिश कर रहे हैं कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ी की इस तरह प्रताड़ना पर तुरंत रोक लगे।’

जोकोविच ने किया था वैक्सीन का विरोध

पिछले वर्ष ही जोकोविच ने वैक्सीन का खुलकर विरोध किया था। उन्होंने एक फेसबुक चैट के दौरान कहा था कि वह वैक्सीनेशन के खिलाफ हैं। उन्हें यह पसंद नहीं कि टेनिस खेलने के लिए कोरोना का टीका लगवाना पड़े। यह उनका व्यक्तिगत मामला है। इसका टेनिस से कोई लेना-देना नहीं। हालांकि, टीका नहीं लगवाने की वजह नहीं बताई थी। अब तक भी उन्होंने यह खुलासा नहीं किया कि उन्होंने वैक्सीन लगवाई है या नहीं।

दो पैनलों की समीक्षा के बाद मिली थी चिकित्सा छूट

टेनिस ऑस्ट्रेलिया ने इस बात की पुष्टि की कि दो अलग-अलग स्वतंत्र पैनलों की समीक्षा के बाद जोकोविच को चिकित्सा छूट दी थी। उनके साथ कोई विशेष व्यवहार नहीं किया गया। जब वह मेलबर्न पहुंचे तो अधिकारियों ने पाया कि उनकी टीम ने वैक्सीन ना लगाने को लेकर मेडिकल छूट देने वाले वीजा के लिए अनुरोध ही नहीं किया था। ऑस्ट्रेलियाई सीमा बल की ओर से बयान में कहा गया कि जोकोविच ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त सुबूत नहीं दे पाए।

टूर्नामेंट के लिए टीकाकरण जरूरी

विक्टोरिया प्रदेश सरकार ने 17 जनवरी से शुरू हो रहे ऑस्ट्रेलियन ओपन में सिर्फ उन्हीं खिलाड़ियों, अधिकारियों और दर्शकों को प्रवेश की अनुमति दी है जिन्हें कोरोना के दोनों टीके लग चुके हैं। 34 साल के जोकोविच फिलहाल पुरुषों की रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं। उन्होंने अपने करियर में 20 ग्रैंडस्लैम समेत कुल 84 खिताब जीते हैं। उनके पास कुल 1154 करोड़ रुपये की इनामी राशि है

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: