Tech

CES 2022: दुनिया को चौंकाने आए पांच गैजेट, 10 सेकेंड में दांत की सफाई से लेकर खाना पहुंचाने वाले रोबोट तक

CES 2022
– फोटो : amarujala

दुनिया का सबसे बड़ा कंज्युमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES 2022) आज यानी सात जनवरी को खत्म हो रहा है। CES का आयोजन हर साल किया जाता है। इस साल लास वेगास में 5-7 जनवरी के बीच CES 2022 का आयोजन किया गया है। हर साल की तरह इस साल भी इस बड़े टेक शो में दुनिया के कई अनोखे प्रोडक्ट लॉन्च हुए हैं। यह पहला मौका है जब किसी सीईएस में किसी भारतीय कंपनी ने हिस्सा लिया है। भारतीय कंपनी BlueSemi ने सीईएस में अपना पहला प्रोडक्ट EYVA लॉन्च किया है। EYVA एक नॉन-इनवेसिव कंज्युमर हेल्थ टेक गैजेट है जो महज 60  सेकेंड में ब्लड प्रेशर से लेकर शुगर और ईसीजी तक की जांच कर सकती है। इसके अलावा 10 सेकेंड में दांत साफ करने वाले गैजेट से लेकर खाना डिलीवर करने वाले रोबोट तक की एक झलक देखने को मिली है। खाना पहुंचाने वाले रोबोट को LG ने पेश किया है जिसमें 3डी कैमरा सेंसर लगा है। आइए CES 2022 में लॉन्च हुए कुछ खास प्रोडक्ट के बारे में जानते हैं….

LG CLOi ServeBot
– फोटो : LG

LG CLOi ServeBot

एलजी का CLOi ServeBot एक एआई (आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस) रोबोट है जिसमें चार पहिए लगे हैं। इसमें तीन ड्रॉअर हैं जिनमें सामान रखे जाते हैं। इसमें सेल्फ ड्राइविंग की भी सुविधा है। एलजी का यह रोबोट एक बार मे 17 किलोग्राम सामान लेकर जा सकता है। इसका इस्तेमाल होटल, अस्पताल और रिटेल आउटलेट में होगा।

Prinker
– फोटो : Prinker

Prinker

इस टेक शो में एक और खास प्रोडक्ट ने लोगों को ध्यान आकर्षित किया है और वह है Prinker। Prinker एक टेंपररी टैटू डिवाइस है जो कि महज कुछ ही सेकेंड में आपके शरीर के किसी भी हिस्से पर टैटू बना सकता है। सीधे शब्दों में कहें तो Prinker एक मिनी पोर्टेबल टैटू डिवाइस है। Prinker आपके फोन में मौजूद किसी भी फोटो को आपके शरीर पर प्रिंट कर सकता है। इसकी कीमत 200 डॉलर यानी करीब 14,876 रुपये है।

Y-Brush
– फोटो : Y-Brush

Y-Brush

इलेक्ट्रिक ब्रश तो पहले से ही मार्केट में मौजूद हैं, लेकिन इस बार सीईएस में एक और इलेक्ट्रिक ब्रश Y-Brush पेश हुआ है जो महज 10 सेकेंड में आपके दांत की शानदार सफाई कर सकता है। यह ब्रश 45 डिग्री एंगल से दातों की सफाई करता है।

Samsung Freestyle
– फोटो : Samsung

Samsung Freestyle

सैमसंग ने CES 2022 में एक पोर्टेबल डिवाइस पेश की है जिसे Samsung Freestyle नाम दिया गया है। यह एक प्रोजेक्ट से लेकर स्मार्ट स्पीकर और एंबियंट लाइटिंग डिवाइस तक का काम करेगा। Samsung Freestyle का वजन 830 ग्राम है। इसकी मदद से आप किसी भी जगह को मूवी स्क्रीन में बदल सकेंगे। सैमसंग का यह प्रोजेक्टर 180 डिग्री तक घूमने में सक्षम है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: