Desh

Child Vaccination: 12 से 14 साल तक के बच्चों का कोरोना टीकाकरण कल से, कोर्बिवैक्स की खुराक देंगे

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: सुरेंद्र जोशी
Updated Tue, 15 Mar 2022 12:32 PM IST

सार

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को इस टीकाकरण अभियान को लेकर राज्यों को निर्देश दिए। अभी देश में 15 से 18 साल तक बच्चों व 18 साल से अधिक के वयस्कों का अलग-अलग टीकाकरण चल रहा है। 

बायोलॉजिकल ई की प्रोटीन वैक्सीन
– फोटो : Amar Ujala

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

केंद्र सरकार ने देश में अब 12 से 14 साल तक की उम्र के बच्चों के टीकाकरण का एलान कर दिया है। इन बच्चों को 16 मार्च बुधवार से टीके लगाए जाएंगे। इन बच्चों को सिर्फ कोर्बिवैक्स की खुराक दी जाएगी। 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को इस टीकाकरण अभियान को लेकर राज्यों को निर्देश दिए। अभी देश में 15 से 18 साल तक बच्चों व 18 साल से अधिक के वयस्कों का अलग-अलग टीकाकरण चल रहा है। 

 

भूषण ने राज्यों के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में कहा है कि 12 से 13 साल व 13 से 14 साल तक के बच्चों को कोर्बिवैक्स के टीके लगाए जाएंगे। 14 से 15 साल तक की उम्र के बच्चों को 15 से 18 साल के आयुवर्ग के लोगों के टीकाकरण में पहले ही शामिल किया जा चुका है। इस आयुवर्ग के बच्चों को भारत बॉयोटेक द्वारा तैयार पूर्णत: स्वदेशी वैक्सीन कोवॉक्सिन दी जा रही है। 

60 साल से ज्यादा के लोगों को एहतियाती डोज

स्वास्थ्य सचिव ने कहा है कि 60 साल या इससे अधिक उम्र के लोगों को एहतियाती डोज लगाए जाएंगे। इसमें उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिन्हें दूसरी खुराक लिए नौ माह से ज्यादा का वक्त हो चुका है। एहतियाती खुराक भी उसी टीके की दी जाएगी, जो टीका पूर्व में लगाया गया है। 

कोर्बिवैक्स वैक्सीन को बॉयोलॉजिकल ई ने विकसित किया है। हाल ही में इसे ड्रग नियामक ने आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी है। केंद्र सरकार ने कंपनी को पांच करोड़ टीकों की खरीदी का आर्डर दिया है। कंपनी इनकी आपूर्ति भी सरकार को शुरू कर चुकी है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: