Sports

Russia Ukraine war: शेवचेंको की जर्सी से यूक्रेन के लिए फंड जुटाएगा मिलान, पूर्व फुटबॉलर ने की थी अपील

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, लंदन
Published by: शक्तिराज सिंह
Updated Sat, 12 Mar 2022 09:10 AM IST

सार

शेवचेंकों की मौजूदगी में 2002-03 चैंपियंस लीग जीतने वाली क्लब की जर्सी पर यूक्रेन का झंडा बनाया गया है। इसके साथ ही क्लब ने यह फैसला किया है कि क्लब की जर्सी बेचकर यूक्रेन की मदद के लिए पैसे जुटाए जाएंगे। 
 

शेवचेंको
– फोटो : सोशल मीडिया

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

यूक्रेन के स्टार फुटबॉलर आंद्रेई शेवचेंको की अपने देशवासियों केलिए की गई मार्मिक अपील पर उनका पुराना क्लब एसी मिलान यूक्रेनवासियों की मदद को आगे आया है। 2002-03 की चैंपियंस लीग के फाइनल में जुवेंट्स के खिलाफ मिलान को खिताब दिलाने वाले शेवचेंको और उनके साथियों की ओर से इस मुकाबले में पहनी गई जर्सी से क्लब ने फंड जुटाने की मुहिम शुरू कर दी है। क्लब ने इस जर्सी पर यूक्रेन के झंडे को अंकित कर शांति के वास्ते एसी मिलान संदेश लिखा है। क्लब ने इस जर्सी की कीमत 42 सौ रुपये रखी है। जर्सी से जुटाई गई राशि को रेडक्रास के जरिए युद्ध पीड़ित यूक्रेनी लोगों की मदद को भेजा जाएगा। फुटबॉल प्रेमियों ने इस जर्सी को हाथों-हाथ लेना शुरु कर दिया है।

इटलीवासियों से रोकर लगाई थी मदद की गुहार

यूरो-2020 में यूक्रेन टीम के कोच रहे शेवचेंकों अपनी पत्नी और बच्चों के साथ लंदन में रह रहे हैं, लेकिन उनकेमाता-पिता, बहनें और रिश्तेदार यूक्रेन में ही हैं। शेवचेंकों ने हाल ही में वीडियो संदेश के जरिए इटलीवासियों से रूसी हमले में जख्मी हो रहे उनके देशवासियों की मदद की अपील की थी। शेवचेंको ने रोते हुए इस संदेश में कहा था कि उनके माता-पिता और देशवासी खतरे में हैं। हालांकि उन्होंने अपने माता-पिता को अपने पास बुलाने की कोशिश की लेकिन उन्होंने मना कर दिया। उनके देश की हालत बद से बदतर हो गई है। इटली उनके दूसरे घर जैसा है। ऐसे में उन्हें उम्मीद है कि इटलीवासी उनके देशवासियों की मदद केलिए आगे आएंगे।

बैलन डि ओर खिताब जीत चुके हैं शेवचेंको

एसी मिलान के लिए 296 मैचों में 173 गोल करने वाले यूक्रेनी स्ट्राइकर को इटली में जबरदस्त ख्याति प्राप्त है। उनके संदेश के बाद उनके क्लब रहे एसी मिलान ने शेवचेंकों और उनके साथियों की जर्सी को यूक्रेनवासियों को समर्पित करने का फैसला किया। शेवचेंकों ने 2004 में प्रतिष्ठित बैलन डि ओर खिताब भी जीता। उन्होंने 2006 में मिलान छोड़कर चेल्सी के लिए खेलना शुरू कर दिया था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: