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Most Valuable Brands 2022: वॉर्नर ब्रदर्स की ब्रांड वैल्यू में भारी गिरावट, डिज्नी, नेटफ्लिक्स और यूट्यूब चमके

सार

ब्रांड फाइनेंस रिपोर्ट के मुताबिक वॉर्नर ब्रदर्स, एनबीसी और सीबीएस स्टूडियोज, डिज्नी, नेटफ्लिक्स और यूट्यूब की ब्रांड वैल्यू में काफी बदलाव आया है। 

Most Valuable Brands 2022
– फोटो : अमर उजाला, मुंबई

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दर्शकों तक अपनी फिल्मों की पहुंच की बेहतर रणनीति बनाने में विफल रही हॉलीवुड की टॉप फाइव स्टूडियोज में शामिल रही फिल्म प्रोडक्शन कंपनी वार्नर ब्रदर्स के लिए खतरे की घंटी बज गई। इस साल की ब्रांड फाइनेंस रिपोर्ट के मुताबिक हॉलीवुड की दिग्गज कंपनी वॉर्नर ब्रदर्स की ब्रांड वैल्यू 33 फीसदी गिर गई है। एनबीसी और सीबीएस स्टूडियोज की ब्रांड वैल्यू भी तेजी से गिरी है। हालांकि, वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाएं चलाने वाली कंपनियों में डिज्नी, नेटफ्लिक्स और यूट्यूब की ब्रांड वैल्यू में बीते साल अच्छी वृद्धि देखी गई। ई कॉमर्स कंपनियों में चीन की कंपनी अलीबाबा डॉट कॉम को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है। उधर, माइक्रोसॉफ्ट के भारतीय मूल के सीईओ और गणतंत्र दिवस पर घोषित पद्म सम्मानों में पद्म भूषण पाने वाले सत्य नाडेला की ब्रांड वैल्यू दुनिया भर के टॉप 250 सीईओ में सबसे ज्यादा पाई गई है।

ब्रांड फाइनेंस की 2022 की दुनिया के सबसे कीमती ब्रांड की रिपोर्ट कहती है कि डिज्नी की ब्रांड वैल्यू में 11 प्रतिशत का इजाफा हुआ है और इसकी ब्रांड वैल्यू अब 57 बिलियन डॉलर पहुंच चुकी है। नेटफ्लिक्स की ब्रांड वैल्यू में इसी दौरान 18 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई। नेटफ्लिक्स की ब्रांड वैल्यू 29.4 बिलियन डॉलर आंकी गई है। यूट्यूब की ताजा ब्रांड वैल्यू 23.9 बिलियन डॉलर है और इसमें 38 फीसदी का इजाफा देखा गया। ऑडियो स्ट्रीमिंग सर्विस स्पॉटीफाई की ब्रांड वैल्यू अब 6.30 बिलियन डॉलर है और इसमें 13 फीसदी की वृद्धि देखी गई। हॉलीवुड के प्रमुख स्टूडियोज में एनबीसी और सीबीएस स्टूडियोज की ब्रांड वैल्यू में भी क्रमश: 38 और 36 फीसदी की कमी देखी गई।

ब्रांड फाइनेंस की वर्ल्ड्स मोस्ट वैल्यूएबल ब्रांड्स ऑफ 20202 नामक इस रिपोर्ट के मुताबिक मीडिया इंडस्ट्री की ब्रांड वैल्यू करीब 33 फीसदी बढ़ी है। वीडियो आधारित सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स में सबसे ज्यादा तरक्की करने वाला ब्रांड इस दौरान टिक टॉक रहा। इसने 215 फीसदी की तरक्की की है और पूरी दुनिया में इसकी तरक्की सबसे ज्यादा रहा। बीते साल इसकी ब्रांड वैल्यू 18.7 बिलियन डॉलर थी जो अब बढ़कर 59 बिलियन डॉलर हो गई है। स्नैपचैट की ब्रांड वैल्यू इसी अवधि में 184 फीसदी बढ़कर 6.6 बिलियन डॉलर हो गई।

ई कॉमर्स वेबसाइट्स में अलीबाबा डॉट कॉम की ब्रांड वैल्यू में 42 फीसदी की गिरावट देखी गई और इसकी मुख्य वजह वेबसाइट पर विज्ञापनों को लेकर उस पर लगे आरोप रहे। ब्रांड फाइनेंस की ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2022 में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 250 सीईओ के बारे में भी जिक्र किया गया है, इनमें माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नाडेला की ब्रांड वैल्यू सबसे ज्यादा पाई गई है।

विस्तार

दर्शकों तक अपनी फिल्मों की पहुंच की बेहतर रणनीति बनाने में विफल रही हॉलीवुड की टॉप फाइव स्टूडियोज में शामिल रही फिल्म प्रोडक्शन कंपनी वार्नर ब्रदर्स के लिए खतरे की घंटी बज गई। इस साल की ब्रांड फाइनेंस रिपोर्ट के मुताबिक हॉलीवुड की दिग्गज कंपनी वॉर्नर ब्रदर्स की ब्रांड वैल्यू 33 फीसदी गिर गई है। एनबीसी और सीबीएस स्टूडियोज की ब्रांड वैल्यू भी तेजी से गिरी है। हालांकि, वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाएं चलाने वाली कंपनियों में डिज्नी, नेटफ्लिक्स और यूट्यूब की ब्रांड वैल्यू में बीते साल अच्छी वृद्धि देखी गई। ई कॉमर्स कंपनियों में चीन की कंपनी अलीबाबा डॉट कॉम को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है। उधर, माइक्रोसॉफ्ट के भारतीय मूल के सीईओ और गणतंत्र दिवस पर घोषित पद्म सम्मानों में पद्म भूषण पाने वाले सत्य नाडेला की ब्रांड वैल्यू दुनिया भर के टॉप 250 सीईओ में सबसे ज्यादा पाई गई है।

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