Tech

Google Tips: गूगल से ऐसे डिलीट करें अपनी सर्च हिस्ट्री, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

गूगल से कैसे डिलीट करें सर्च हिस्ट्री
– फोटो : istock

आज के समय में गूगल हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चूका है। किसी भी चीज के बारे में कोई भी जनकारी हमें चाहिए होता है तो हम सीधे गूगल पर सर्च कर लेते हैं। दिनभर हम कुछ न कुछ गूगल पर सर्च करते रहते हैं। ऐसे में आप फोन या लैपटॉप पर जो कुछ भी सर्च करते हैं या जो भी वीडियो देखते हैं, उसकी सारी जानकारी गूगल के पास चली जाती है। यानी इंटरनेट पर आप जो भी एक्टिविटी करते हैं, उन सब पर गूगल की नजर होती है। वैसे तो गूगल यूजर्स के किसी भी डेटा को मिसयूज न करने की बात कहता है, लेकिन जब आपकी पर्सनल एक्टिविटी किसी दूसरे तक है तो क्या पता कब किसी गलत हाथ में चली जाए और मिसयूज हो जाए। इसलिए अपने स्तर पर सावधान रहना ही बेहतर है। आप अपनी प्राइवेसी मेंटेन रखने के लिए गूगल पर स्टोर डेटा डिलीट भी कर सकते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं गूगल से अपनी सर्च हिस्ट्री डिलीट करने का तरीका…

गूगल से कैसे डिलीट करें सर्च हिस्ट्री
– फोटो : istock

गूगल से कैसे डिलीट करें अपनी सर्च हिस्ट्री या कोई अन्य डेटा 

  • गूगल पर स्टोर डेटा को डिलीट करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल एक्टिविटी (https://myactivity.google.com/) कंट्रोल पेज को ओपन करना होगा। इसके बाद आपको अपने गूगल अकाउंट से साइन-इन करना होगा। 

गूगल से कैसे डिलीट करें सर्च हिस्ट्री
– फोटो : iStock

  • इसके बाद आपको यहां पर नीचे की तरफ दिए गए ऑटो-डिलीट (Off) वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहां पर अब आप ऑटो डिलीट एक्टिविटीज ओल्डर देन 3 मंथ या फिर ऑटो डिलीट एक्टिविटीज ओल्डर देन 18 मंथ वाले विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं। 

गूगल से कैसे डिलीट करें सर्च हिस्ट्री
– फोटो : Pixabay

  • इसके बाद नेक्स्ट वाले बटन पर टैप करें। यहां आपको अगले पेज पर पर्मानेंट चेंज के लिए कंफर्म बटन पर क्लिक करना होगा। अगर आप नहीं चाहते कि गूगल आपकी एक्टिविटी को ट्रैक या फिर रिकॉर्ड करे, तो आपको यहां पर वेब ऐंड एप एक्टिविटी वाले टॉगल को डिसेबल करना होगा। 

गूगल से कैसे डिलीट करें सर्च हिस्ट्री
– फोटो : Pixabay

  • इसी तरह के आप स्क्रॉल डाउन करने के बाद नीचे लोकेशन हिस्ट्री और यूट्यूब सर्च हिस्ट्री वाले टॉगल को डिसेबल कर सकते हैं। इसके अलावा आप गूगल को अपनी लोकेशन हिस्ट्री, वेब एक्टिविटीज, यूट्यूब सर्च आदि को ट्रैक करने से रोक सकते हैं।  

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: