Sports

Women's Asia Cup Hockey: कोरिया से सेमीफाइनल में हारी भारतीय टीम, अब ब्रॉन्ज के लिए चीन से मुकाबला 

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: स्वप्निल शशांक
Updated Thu, 27 Jan 2022 09:00 AM IST

सार

भारतीय टीम को अगले कुछ महीनों में कई बड़े टूर्नामेंट में भी हिस्सा लेना है। इस हार से तैयारियों को भी झटका लगा है। इस साल भारतीय हॉकी टीम को बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स और विश्व कप भी खेलना है।

भारत बनाम कोरिया
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

महिला एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में बुधवार को डिफेंडिंग चैंपियन टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। कोरिया ने भारत को 3-2 से हरा दिया। इसी के साथ भारत का खिताब जीतने का सपना चकनाचूर हो गया। अब भारतीय टीम तीसरे और चौथे स्थान के लिए चीन से भिड़ेगी। चीन को सेमीफाइनल में जापान ने 2-1 से हराया।

भारतीय टीम ने अच्छी शुरुआत की

भारत ने कोरिया के खिलाफ मैच में अच्छी शुरुआत की। वंदना कटारिया ने 28वें मिनट में गोल दाग भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई। हालांकि, इसके बाद कोरिया ने शानदार वापसी की और उनकी कप्तान एनुबी चेओन (31वें) और सेउंग जू ली (45वें) और तीसरे क्वार्टर तक टीम ने 2-1 की बढ़त बना ली थी। चौथे और आखिरी क्वार्टर में भी कोरिया ने काउंटर अटैक जारी रखा और हाइजिन चो (47वें मिनट) ने गोल दाग बढ़त 3-1 की कर दी। 

आखिरी छह मिनट में दो गोल नहीं दाग सकी टीम इंडिया

लालरेम्सियामी ने फाइनल टाइम का हूटर बजने से छह मिनट पहले वंदना के शानदार पास पर गोल किया और स्कोर 3-2 कर दिया। हालांकि, इसके बाद भारतीय टीम गोल करने में नाकाम रही और कोरिया के हाथों हारकर गोल जीतने का सपना अधूरा रह गया। भारत अब शुक्रवार को तीसरे और चौथे स्थान के प्लेऑफ मैच में चीन से भिड़ेगा। भारतीय टीम पिछले मैचों की तरह इस मैच में भी पेनल्टी कॉर्नर का फायदा नहीं उठा पाई। 

पेनल्टी कॉर्नर पर भारत का खराब प्रदर्शन

भारत ने पहले क्वार्टर की शुरुआत में पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया, लेकिन गुरजीत के फ्लिक को कोरियाई गोलकीपर ने बचा लिया। दूसरे क्वार्टर में कोरिया ने पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया, लेकिन भारतीय कप्तान और गोलकीपर सविता ने गोल नहीं होने दिया। भारत ने हाफटाइम से पहले पांच मिनट के अंदर लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल किये और वंदना ने दूसरे अवसर पर रिबाउंड पर गोल किया। हालांकि, ड्रैगफ्लिक से टीम इंडिया गोल करने में नाकाम रही।

टूर्नामेंट में भारत का सफर

शीर्ष वरीयता प्राप्त भारत ने अपने एशिया कप अभियान की शुरुआत शानदार अंदाज में की थी। टीम ने अपने पहले मैच में मलेशिया को 9-0 से हराया था। हालांकि, अगले मैच में टीम को एशियन गेम्स की विजेता टीम जापान के हाथों 2-0 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

हालांकि, इसके बाद भारतीय टीम ने वापसी करते हुए अपने से कम रैंक वाले सिंगापुर को 9-1 से हराया था और सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया। भारतीय टीम की फिलहाल रैंकिंग नौ है। वहीं, कोरिया की टीम 11वें रैंक पर काबिज है।

अगले कुछ महीनों में बड़े टूर्नामेंट खेलने हैंं

भारतीय टीम को अगले कुछ महीनों में बड़े टूर्नामेंट में भी हिस्सा लेना है। इस हार से तैयारियों को भी झटका लगा है। इस साल भारतीय हॉकी टीम को बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स और विश्व कप भी खेलना है।

इससे पहले कब हुआ भारत-कोरिया का आमना-सामना

पिछली बार मैदान पर भारत और कोरिया की टीम मई 2019 में आमने-सामने आई थी। यह तीन मैच का टूर था। इसमें कोरिया ने दो मैच और भारतीय टीम ने एक मैच में जीत हासिल की थी। भारतीय महिला टीम को इस सीरीज में पहले दो मुकाबलों में शिकस्त झेलनी पड़ी थी और आखिरी मैच को भारत ने 4-0 से जीत हासिल की थी।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: