Tech

Mobile Phone Tips: मोबाइल की बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये पांच तरीके, नहीं करना होगा बार-बार चार्ज

बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये (प्रतीकात्मक तस्वीर)
– फोटो : iStock

आज हर व्यक्ति के जीवन में मोबाइल का महत्व बढ़ गया है। जहां वर्किंग लोगों को काम के लिए, अन्य लोगों को मनोरंजन के लिए, तो वहीं बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल की जरूरत पड़ती है। मोबाइल से लोगों के कई काम आसान हो गए हैं, लेकिन कई बार लो बैटरी के चलते मोबाइल बंद हो जाने पर लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी अपने फोन की बैटरी बार-बार लो हो जाने से परेशान हो गए हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है। आज हम आपको इसी से जुड़े कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप फोन को बार-बार चार्ज करने से छुटकारा पा सकेंगे। वहीं आपके फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी। दरअसल, आपके फोन में कई चीजें होती हैं जो ज्यादा बैटरी खपत करने का कारण होती हैं। यदि आप इसको जान लें, तो आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये (प्रतीकात्मक तस्वीर)
– फोटो : Pixabay

आजकल स्मार्टफोन के डिस्प्ले बड़े और चमकीले होते हैं, लेकिन ये आपकी बैटरी लाइफ को खत्म कर देते हैं। इसलिए इसे लो करके रखना ही आपके लिए बेहतर है। आप ऑटो-ब्राइटनेस को एक्टिवेट कर सकते हैं, जिससे वर्तमान प्रकाश व्यवस्था के मुताबिक ब्राइटनेस एडजेस्ट हो जाती है। साथ ही इससे आपके फोन के बैटरी की भी बचत होगी।

बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये (प्रतीकात्मक तस्वीर)
– फोटो : Pixabay

  • अपने फोन में जरूरत ना होने पर जीपीएस की सुविधा को बंद ही रखें। लोकेशन सर्विसेज को आप सेटिंग> प्राइवेसी> लोकेशन सर्विसेज के जरिए पूरी तरह से बंद कर सकते हैं।  
  • इसके साथ ही आपको अपने फोन की बैटरी को जल्दी खत्म होने से बचाना है, तो ये जरूरी है कि आप अपने फोन में ऐप्स और ऑपरेटिंग सिस्टम को अप टू डेट रखें। इसके लिए आपको फोन में ऑटोमैटिक ऐप अपडेट इनेबल कर लेना चाहिए।  

बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये (प्रतीकात्मक तस्वीर)
– फोटो : Pixabay

  • बैटरी ड्रेन के खिलाफ सबसे मजबूत हथियारों में से एक पावर सेविंग मोड है। इसे इनेबल करने से फोन केवल सबसे आवश्यक कार्य ही करता है, जबकि डाउनलोड और मेल फेच जैसी बैकग्राउंड एक्टिविटीज बंद हो जाती हैं।

बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये (प्रतीकात्मक तस्वीर)
– फोटो : Pixabay

  • इसके अलावा आप डिवाइस को एयरप्लेन मोड में भी रख सकते हैं, जिससे आपके फोन की सभी वायरलेस सुविधाएं बंद हो जाती हैं। इस दौरान कॉल और टेक्स्ट संदेश नहीं आएंगे। हालांकि, आप अभी भी वाई-फाई से कनेक्ट कर सकते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: