Entertainment

83 Movie Box Office Collection Day 1: उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी रणवीर की फिल्म, पहले दिन रहा सिर्फ इतना कलेक्शन

83 Movie Box Office Collection
– फोटो : Instagram

हिंदी फिल्मों की मार्केटिंग संभालने वालों के लिए बीते कुछ महीने नई चुनौतियां बनकर आए हैं। मुंबई को ही सारा हिंदुस्तान समझकर या अधिक से अधिक मेट्रो शहरों तक ही अपनी फिल्मों की पहुंच बना लेने को ही अपना पूरा लक्ष्य बना लेने का बड़ा खामियाजा रिलायंस एंटरटेनमेंट की शुक्रवार को रिलीज फिल्म ‘83’ को उठाना पड़ा है। शनिवार की सुबह तक मिले आंकड़ों के मुताबिक फिल्म ‘83’ की पहले दिन की ओपनिंग उम्मीद से बहुत कम रही है और अगर इस फिल्म की कमाई शनिवार और रविवार को नहीं बढ़ी तो फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर 150 करोड़ रुपये तक पहुंचना भी मुश्किल होगा। इस फिल्म के हीरो रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण को फिल्म के सोशल मीडिया पर चले रहे बहिष्कार की मुहिम का भी सामना करना पड़ रहा है।

83 Movie
– फोटो : अमर उजाला, मुंबई

फिल्म ‘83’ को रिलायंस एंटरटेनमेंट के साथ मिलकर दीपिका पादुकोण के प्रोडक्शन हाउस केए प्रोडक्शन्स और विष्णु इंदुरी की कंपनी विब्री फिल्म्स ने बनाया है। फिल्म पिछले साल की शुरुआत में ही बनकर पूरी हो गई थी लेकिन कोरोना संक्रमण काल के चलते फिल्म की रिलीज बार बार टलती रही। रिलायंस एंटरटेनमेंट के साथ एक दिक्कत और हो रही है कि इसके मार्केटिंग और बिक्री विभाग के लोगों के विरुद्ध सिनेमाघर मालिकों में बहुत गुस्सा है। पहले ‘सूर्यवंशी’ और फिर फिल्म ‘83’ की रिलीज के समय मुनाफे के बंटवारे को लेकर आखिर चलती रही खींचतान के चलते ही ‘सूर्यवंशी’ 200 करोड़ रुपये की बॉक्स ऑफिस कमाई का जादुई आंकड़ा छूने में विफल रही। और, अब फिल्म ‘83’  की ओपनिंग 20 करोड़ रुपये तक भी नहीं पहुंच पाई है।

83 Movie
– फोटो : अमर उजाला मुंबई

फिल्म बाजार पर नजर रखने वालों में बीते दो हफ्ते से यही चर्चा चलती रही कि फिल्म ‘83’ की पहले दिन की ओपनिंग कितनी रहेगी। फिल्म को लेकर काफी उत्साह दिखाने वाले भी इसकी ओपनिंग 20 करोड़ रुपये के आसपास ही मान रहे थे और ये भी कहा जा रहा था कि अगर ये फिल्म इतनी ओपनिंग भी नहीं ले पाई तो आने वाले दिन हिंदी सिनेमा के लिए काफी मुश्किलों भरे होंगे। हुआ भी यही। फिल्म ‘83’ की मार्केटिंग करने वालों ने इस फिल्म को जनता की फिल्म बनने ही नहीं दिया। इसका पूरा हाइप जिस तरह से डिजाइन किया गया, उससे आम जनता जुड़ ही नहीं पाई। फिल्म को ‘क्लासी’ टच देने के इस विचार ने ही फिल्म ‘83’ की बोहनी खराब कर दी।

83 Movie
– फोटो : deepveerparadiso/insta

बाजार से मिली जानकारी के मुताबिक फिल्म ‘83’ ने पहले दिन करीब 14 करोड़ रुपये की ओपनिंग ली है। ये उम्मीद से बहुत ज्यादा कम है। ये शुरुआती आंकड़े शनिवार दोपहर तक बदल भी सकते हैं लेकिन ये बदलाव भी 10-12 फीसदी से ज्यादा होने की उम्मीद कम है। फिल्म की एडवांस बुकिंग काफी कमजोर रही और शुक्रवार को ये फिल्म दिखा रहे तमाम सिनेमाघर खाली पड़े रहे। दिल्ली यूपी और ईस्ट पंजाब फिल्म वितरण क्षेत्रों में फिल्म को खासा नुकसान उठाना पड़ा है जबकि ये फिल्म के रीयल लाइफ हीरो कपिल देव का इलाका माना जाता है।

83 Movie
– फोटो : अमर उजाला मुंबई

फिल्म ‘83’ उस दौर की कहानी है। तब भारत भी क्रिकेट बस खेलता था। जीतना उसकी आदत में ही शुमार नहीं था। क्रिकेट टीम के तमाम खिलाड़ियों ने 1983 वर्ल्ड कप जाने का प्लान भी इस तरह से बनाया था कि वापसी की टिकटें फाइनल से पहले की ही बुक करा रखी थीं और कुछ तो यहीं से अमेरिका घूमने की तैयारी करने निकले थे। फिल्म ‘83’ क्रिकेट की अनिश्चितताओं की जीत है। और, 1983 वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेट टीम ने ये जीत हासिल कर करिश्मा कर दिखाया था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: