Business

जरूरत की बात: क्या आप भी डूब रहे हैं कर्ज में? इन टिप्स को अपना कर हो सकते हैं कर्ज मुक्त

जरूरत की बात: क्या आप भी डूब रहे हैं कर्ज में? इन टिप्स को अपना कर हो सकते हैं कर्ज मुक्त

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

लोग अक्सर लोन लेने से बचते हैं, लेकिन ना चाहते हुए भी कई बार अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए लोन लेने की नौबत आ ही जाती है। ऐसे में उस लोन को चुका कर उससे बाहर निकलना बेहद मुश्किल हो जाता है। कई बार तो लोग एक कर्ज को चुकाने के लिए दूसरा कर्ज ले लेते हैं, और लोन के चक्रव्यू में फंसते चले जाते हैं। ऐसे में इससे बाहर आ पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी किसी तरह के कर्ज में फंसे हुए हैं तो आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए, ताकि आपके उपर कोई आर्थिक संकट न आए। दरअसल, कुछ टिप्स और ट्रिक्स को अपनाकर कर्जमुक्त हुआ जा सकता है। इसीलिए आज हम आपको उन बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे फॉलो कर के आप अपने लोन का कुछ भार कम कर सकते हैं। तो आइए जानते क्या हैं ये टिप्स…

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

  • अगर आप भी कर्ज के जाल में फंसे है तो ऐसे में आपको सबसे पहले छोटे कर्ज चुकाने चाहिए। जो एकमुश्त चुकाए जा सकते हैं  पहले उन कर्ज को चुका देना चाहिए। वहीं अगर आपके पास एक से अधिक लोन है तो उनके लिए अलग-अलग बजट बनाएं। यदि आपके पास अचानक पैसा आता है तो तय करना चाहिए कि पहले कौन सा कर्ज चुकाया जाए। 

Bank Loan restructuring
– फोटो : pixabay

  • यदि आपको एक बड़ा लोन लिया हुआ है तो आप अपने लोन को रीस्ट्रक्चर भी करा सकते हैं। लोन रीस्ट्रक्चर की सुविधा कई लोन देते हैं। इस प्रक्रिया के तहत बैंक आपके क्रेडिट कार्ड की बकाया रकम को पर्सनल लोन में बदल देता है। इतना ही नहीं इसकी पेनाल्टी भी माफ कर दी जाती है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Istock

  • आपको पता होना चाहिए कि कई लोन पर  टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। जैसे यदि आप कोई होम लोन या एजुकेशन लोन लेते हैं तो, ऐसे लोन को तय अवधि से पहले नहीं चुकाना चाहिए।

रुपये
– फोटो : pixabay

  • इसके अलावा लोन लेते समय आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि ऐसा लोन जिसे तस समय अवधि में न चुकाने पर आप किसी कानूनी मुश्किल या किसी और जोखिम में फंस सकते हैं तो इस तरह के लोन को चुकाने के लिए आप अपनी एसेट-सोना या फिर कोई प्लॉट गिरवी रख सकते हैं।
  •  इसके साथ ही आप प्रॉविडेंट फंड या किसी और निवेश को समय से पहले भुना भी सकते हैं। खास ध्यान रखने वाली बात ये है कि आपको एक कर्ज चुकाने के लिए कभी भी दूसरा कर्ज नहीं लेना है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: