Tech

काम की बात: आपको दुर्घटना से बचा सकता है गूगल मैप का ये फीचर, जरूर करें इस्तेमाल

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

अगर आप किसी भी तरह का वाहन चलाते हैं तो ट्रैफिक नियमों का पालन करना बिल्कुल न भूलें। यह बहुत जरूरी होता है। यह सिर्फ आपको ही नहीं बल्कि सड़क पर चलने वाले अन्य लोगों को भी दुर्घटना से बचाता है। ट्रैफिक नियमों में ओवरस्पीड भी शामिल है। यह एक जानलेवा लापरवाही होती है, जिसे अक्सर लोग जोश-जोश में भूल जाते हैं। ओवरस्पीड से दुर्घटना के मामले अक्सर देखने को मिलते हैं, सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में। इसलिए गाड़ी बेहद ही सावधानी से चलाने की सलाह दी जाती है। ओवरस्पीड से बचने में गूगल भी आपकी मदद कर सकता है। गूगल मैप्स का नाम तो आपने सुना ही होगा और शायद आप इसका इस्तेमाल भी करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका एक फीचर आपको ओवरस्पीड करने से बचा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में… 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

वाहन चलाते समय अगर आपने गूगल मैप्स का स्पीड लिमिट फंक्शन ऑन किया है तो वह आपको सड़क की स्पीड लिमिट के बारे में बताता रहता है। अगर आप तय स्पीड लिमिट से ऊपर गाड़ी चलाते हैं तो स्पीड लिमिट फीचर आपको नोटिफिकेशन भेज कर अलर्ट करता है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

गूगल मैप्स ने इस ऑन-स्क्रीन स्पीडोमीटर फंक्शन को सबसे पहले साल 2019 में लॉन्च किया था। अगर आप इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको गूगल मैप्स (Google Maps) ओपन करना होगा और उसके बाद टॉप राइट कार्नर पर प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें। फिर सेटिंग में जाकर नीचे नेविगेशन सेटिंग पर क्लिक करें। यहां आपको नीचे स्पीडोमीटर ऑन करने का ऑप्शन मिलेगा। बस आपको उसपर क्लिक कर देना है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

हालांकि यह जरूरी है कि आप सिर्फ स्पीडोमीटर के भरोसे न रहें, बल्कि गाड़ी चलाते समय अपने विवेक का भी इस्तेमाल करें और हो सके तो गाड़ी तेज न चलाएं। सावधानी के साथ गाड़ी चलाएंगे तो आप भी सुरक्षित रहेंगे और सड़क पर चलने वाले लोग भी। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: