Business

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: त्योहारों पर घर जाना हुआ आसान, बिहार जाने वाली इन स्पेशल ट्रेनों में कराएं अपनी बुकिंग

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: त्योहारों पर घर जाना हुआ आसान, बिहार जाने वाली इन स्पेशल ट्रेनों में कराएं अपनी बुकिंग

Diwali special train 2021 for Bihar
– फोटो : iStock

दिवाली और छठ पूजा के दौरान भारतीय रेल को काफी भीड़ का सामना करना पड़ता है। त्योहारों के इस अवसर पर एक बड़ी आबादी दिल्ली एनसीआर से बिहार की ओर जाती है। ऐसे में बड़ी मात्रा में ट्रेनों के अंदर भीड़ देखने को मिलती है। वहीं महामारी के इस दौर में भीड़ भाड़ कोरोना की तीसरी लहर में वृद्धि ला सकती है। इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे फेस्टिव स्पेशल ट्रेनोंं को चलाने जा रही है, ताकि ट्रेनों में होने वाली भीड़ को कम किया जा सके। इसका एक बड़ा फायदा त्योहारों के समय अपने घर जाने वाले यात्रियों को होगा। दिवाली और छठ पूजा के अवसर पर भारी भीड़ होने से गंतव्य तक जाने के साधन काफी सीमित हो जाते हैं। ऐसे में भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जा रही ये विशेष ट्रेनें यात्रियों के लिए घर जाने के तमाम विकल्पों को खोलने का काम करेंगी। इसी कड़ी में आइए जानते हैं उन ट्रेनों के बारे में, जो फेस्टिव सीजन को ध्यान में बिहार लिए चलाई जा रही हैं।

Diwali special train 2021 for Bihar
– फोटो : पीटीआई

दिल्ली भागलपुर स्पेशल ट्रेन

त्योहार के सीजन को देखते हुए भारतीय रेलवे ने दिल्ली से भागलपुर के लिए स्पेशल ट्रेन की शुरुआत की है। इस गाड़ी का ट्रेन नंबर 01698/01697 है। ये ट्रेन पुरानी दिल्ली से शनिवार शाम 6 बजे भागलपुर के लिए रवाना होगी। वहीं इसकी वापसी रविवार को भागलपुर से रात 10 बजे होगी। ये ट्रेन मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, रायबरेली, वाराणसी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन,बक्सर, आरा, पटना, क्यूल, जमालपुर, सुल्तानगंज से होते हुए भागलपुर जाएगी।

Diwali special train 2021 for Bihar
– फोटो : iStock

आनंद विहार – सहरसा त्योहार स्पेशल ट्रेन

इस ट्रेन को भी त्योहारों के समय होने वाली भीड़ को देखते हुए चलाया जा रहा है। ये ट्रेन आनंद विहार टर्मिनल से शनिवार दोपहर 2 बजे सहरसा के लिए चलेगी। वहीं सहरसा से रविवार को शाम 6:30 बजे चलेगी। ये ट्रेन मुरादाबाद, बरेली, सीतापुर, गोरखपुर, छपरा, हाजीपुर, समस्तीपुर, बरौनी बेगूसराय, खगड़िया, बख्तियारपुर होते हुए सहरसा जाएगी। इस गाड़ी का ट्रेन नंबर 01696/01695 है। 

Diwali special train 2021 for Bihar
– फोटो : Istock

आनंद विहार टर्मिनल से दरभंगा जाने वाली स्पेशल ट्रेन

भारतीय रेलवे इस खास मौके पर आनंद विहार टर्मिनल से दरभंगा जाने वाली विशेष ट्रेन का संचालन कर रही है। इस गाड़ी का ट्रेन नंबर 09642/09641 है। ये ट्रेन शनिवार रात 12:30 पर आनंद विहार से दरभंगा के लिए चलेगी। वहीं इसकी दरभंगा से वापसी रात के 11 बजे होगी। ये ट्रेन मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, गोरखपुर, नरकटियागंज, रक्सौल, सीतामढ़ी से होते हुए दरभंगा जाएगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: