Entertainment

Who Is Vir Das: कौन हैं वीर दास जिनकी कविता वायरल होने के बाद उन्हें देश-विरोधी कहा जा रहा है?

अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में स्टैंडअप कॉमेडी के दौरान वीर दास ने ‘टू इंडियाज’ नाम की एक कविता पढ़ी। जिसका वीडियो वायरल होने के बाद उन्हें देश-विरोधी कहा जा रहा है। इतना ही नहीं देश के तमाम हिस्सों में उनके खिलाफ शिकायत भी दर्ज हो चुकी है। वीर दास ने अपनी इस कविता में कहा, ‘मैं एक ऐसे भारत से आता हूं, जहां दिन मे स्त्री की पूजा होती है और रात में उनके साथ दुष्कर्म होता है। मैं उस भारत से आता हूं जहां आप AQ1 9000 है फिर भी हम अपनी छतों पर लेटकर रात में तारें गिनते हैं। मैं उस भारत से आता हूं जहां हम वेजेटेरियन होने में गर्व महसूस करते हैं लेकिन उन्हीं किसानों को कष्ट देते हैं।’ तो चलिए जानते हैं वीर दास के बारे में…

कॉमेडियन वीर दास
– फोटो : सोशल मीडिया

वीर दास के स्टैंडअप कॉमेडी शोज दुनिया भर में खासी लोकप्रियता रखते हैं। वह कॉमेडियन होने के साथ-साथ एक्टर भी हैं। उन्होंने ‘गो गोवा गॉन’, ‘बदमाश कंपनी’, कंगना रणौत के साथ रिवॉल्वर रानी, डेली बेली जैसी फिल्में की हैं। वीर दास का जन्म 31 मई 1979 को देहरादून में हुआ था। 

42 साल के वीर दास ने 2014 में शिवानी माथुर से शादी की। ये शादी श्रीलंका में बेहद निजी समारोह में हुई थी। वीर दास नेटफ्लिक्स के कॉमेडी स्पेशल, एब्रॉड अंडरस्टैंडिंग को साइन करके वाले पहले भारतीय हैं। वीर दास को अंतरराष्ट्रीय स्टर पर काफी लोकप्रियता हासिल है, ऐसे में वे क्या कहते हैं, क्या करते हैं इसका प्रभाव एक बड़े तबके पर पड़ता है।

Vir Das
– फोटो : Social Media

वीर ने अपनी पढ़ाई इंडियन लैंग्वेज स्कूल से की है। वीर दास अर्थशास्त्र में ग्रेजिएट हैं। हालांकि वीर अपनी फिल्मों की वजह से कम और विवादों की वजह से ज्यादा चर्चा में रहते हैं। लोग आए दिन उन्हें पाकिस्तान जाने की सलाह देते हैं।

Vir Das
– फोटो : Social Media

क्यों हो रहा विवाद

सोशल मीडिया यूज़र्स उन्हें विदेश में जाकर भारत का अपमान करने वाला बता रहे हैं। एक यूजर ने लिखा है- मैंने ऐसे बहुत से ‘एंटी हिंदू’ इंडियंस को अपने देश को बदनाम कर पैसे कमाते हुए देखा है। वीर दास की इस कविता के वायरल होने के बाद उनपर केस भी दर्ज हो चुका है। वीर के साथ काम कर चुकीं कंगना ने उनके काम को सॉफ्ट आतंकवाद कहा है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: