Tech

जानना जरूरी: कर रहे हैं ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर, तो भूलकर भी न करें ये चार गलतियां, अकाउंट से कट जाएगा पैसा

ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय न करें ये गलतियां
– फोटो : iStock

एक समय था जब किसी को भी पैसे भेजने होते थे, तो हमें बैंक जाना पड़ता था। बैंक जाओ एक स्लिप भरो और उसमें जिसे पैसे भेजने हैं, उसका बैंक खाते जैसी कई अन्य जानकारियां भरनी पड़ती थी। इसके बाद घंटों लंबी लाइन में इंतजार भी करना पड़ता था और तब जाकर कहीं पैसे ट्रांसफर हो पाते थे। इसमें भी कभी बैंक की छुट्टी, तो कभी सर्वर डाउन की परेशानियां भी आती थी। लेकिन अब समय बदल चुका है और हम डिजिटल युग में है। आजकल किसी को पैसे भेजने हों, तो मोबाइल या कंप्यूटर के जरिए एक क्लिक में पैसे ऑनलाइन ट्रांसफर हो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब हम किसी को ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते हैं, तो इसमें कुछ गलतियां होने के कारण पैसे गलत खाते में जा सकते हैं? शायद नहीं, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय न करें ये गलतियां
– फोटो : iStock

बैंक डिटेल सही से भरें

  • जब भी हम किसी को पैसे ऑनलाइन ट्रांसफर करते हैं, तो एनईएफटी, आईएमपीएस और आरटीजीएस जैसे माध्यमों से भेजते हैं। इनमें हमें बैंक की जानकारी बिल्कुल सही भरनी चाहिए। भरी गई जानकारी को कई बार चेक करें, क्योंकि आपकी छोटी सी गलती आपके पैसे कटवा देगी और जिसे आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं, उसे पहुंचेगे भी नहीं।

ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय न करें ये गलतियां
– फोटो : iStock

अकाउंट नंबर का रखें खास ध्यान

  • अमूमन देखा जाता है कि लोग सबसे ज्यादा गलती बैंक खाता संख्या भरने में कर देते हैं। मतलब एक नंबर भी इधर से उधर हुआ और पूरा बैंक खाता गलत हो गया। ऐसे में गलत भरा गया खाता जिसका होगा, पैसे उसे ट्रांसफर हो सकते हैं और आपको फिर बैंक के चक्कर काटने पड़ सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय न करें ये गलतियां
– फोटो : iStock

आईएफएससी कोड ध्यान से लिखें

  • हर बैंक ब्रांच का अपना एक आईएफएससी कोड होता है, जिससे ब्रांच की पहचान होती है। वहीं, जब हम किसी को ऑनलाइन बैंकिंग से पैसे ट्रांसफर करते हैं, तो हमें इसकी जरूरत होती है। ऐसे में अगर ये गलत हो जाए और किसी अन्य ब्रांच से मैच खा जाए, साथ ही आपने जो बैंक खाता नंबर भरा है वो भी किसी खाता संख्या से मैच खा जाए। तो ऐसे में आपके पैसे किसी गलत खाते में ट्रांसफर हो सकते हैं। इसलिए इसे ध्यान से भरें।

ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय न करें ये गलतियां
– फोटो : iStock

मोबाइल नंबर गलत न हो

  • आज के दौर में हर कोई मोबाइल पर आने वाली कई तरह की ऐप के जरिए भी पैसे ट्रांसफर करता है। इनमें मोबाइल नंबर के जरिए ही पैसे आसानी से ट्रांसफर हो जाते हैं। लेकिन अगर मोबाइल नंबर का एक भी डिजीट गलत हुआ, तो आपके पैसे किसी और के बैंक खाते में पहुंच सकते हैं। इसलिए मोबाइल नंबर को दो-चार बार ठीक से देख लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: