Tech

Google ने इन दो स्मार्ट टीवी एप्स पर लगाया बैन, आप भी तुरंत करें डिलीट

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: प्रदीप पाण्डेय
Updated Mon, 15 Nov 2021 10:55 AM IST

सार

कैस्परस्काई के सिक्योरिटी एनालिस्ट Tatyana Shishkova ने इन दोनों एप्स को लेकर एक ट्वीट भी किया है, जिसमें उन्होंने बताया है कि इन दोनों एप्स में ट्रोजन जोकर मैलवेयर है। Joker मैलेवयर यूजर की जानकारी के बिना प्रीमियम सर्विस एक्टिव करने के लिए जाना जाता है।

Google Play Store
– फोटो : AMAR UJALA

ख़बर सुनें

विस्तार

एंटीवायरस और बनाने वाली साइबर सिक्योरिटी कंपनी Kaspersky की रिपोर्ट के बाद गूगल ने दो स्मार्ट टीवी एप्स को बैन कर दिया है और अपने प्ले-स्टोर से हटा दिया है। गूगल ने जिन दो स्मार्ट टीवी एप्स को बैन किया है उनके नाम Smart TV remote और Halloween Coloring हैं।

गूगल अक्सर मैलवेयर वाले एप्स को अपने प्ले-स्टोर से डिलीट करते रहता है और ये दो एप्स भी इसी अभियान का हिस्सा हैं। इनमें से पहले स्मार्ट टीवी रिमोट एप को 1,000 से भी अधिक बार डाउनलोड किया गया है। कैस्परस्काई के सिक्योरिटी एनालिस्ट Tatyana Shishkova ने इन दोनों एप्स को लेकर एक ट्वीट भी किया है, जिसमें उन्होंने बताया है कि इन दोनों एप्स में ट्रोजन जोकर मैलवेयर है। Joker मैलेवयर यूजर की जानकारी के बिना प्रीमियम सर्विस एक्टिव करने के लिए जाना जाता है।

इस साल की शुरुआत में ही हुवावे की 5,00,000 डिवाइस में जोकर मैलवेयर पाया गया था। रिमोट एप की फाइल में जोकर मैलवेयर resources/assets/kup3x4nowz नाम की फाइल में था, जबकि q7y4prmugi नाम से यह Halloween Coloring एप में था। ये दोनों एप पर प्ले-स्टोर पर नहीं हैं।

अपने स्मार्टफोन से किसी मैलवेयर एप को कैसे हटाएं?

सबसे पहली बात यह कि यदि आप इन दोनों एप Smart TV remote और Halloween Coloring को इस्तेमाल कर रहे हैं तो तुरंत डिलीट करें। इसके अलावा यदि आपके फोन में ऐसा कोई एप है जिसे आपने डाउनलोड नहीं किया है तो उसे भी फौरन डिलीट करें। इसके अलावा यदि आपके फोन का डाटा तेजी से खत्म हो रहा तो सेटिंग में जाकर चेक करें कि कौन-सा एप सबसे ज्यादा डाटा खर्च कर रहा है और फिर उसे डिलीट करें। इसके अलावा जिन एप्स के रिव्यू बहुत ज्यादा निगेटिव हैं, उन्हें भी डिलीट करें।



Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: