Tech

ध्यान दें: बचना चाहते हैं आधार कार्ड से होने वाले फ्रॉड से, तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

आधार कार्ड से होने वाले फ्रॉड से बचने के तरीके
– फोटो : istock

हम जितने भी सरकारी या निजी दस्तावेजों का इस्तेमाल करते हैं, उनमें सबसे ज्यादा जरूरी आधार कार्ड है। ऐसा इसलिए क्योंकि मौजूदा समय में हर एक चीज को आधार से जोड़ा गया है। इसलिए आधार कार्ड हमारे लिए सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है। बैंक खाता खुलवाने से लेकर किसी सरकारी योजना का लाभ लेने तक आदि। सभी चीजों में आधार कार्ड की जरूरत होती है। हर एक काम में इसे प्राथामिकता प्रदान की जाती है। लेकिन अमूमन इस तरह की खबरें भी काफी सामने आती हैं, जिनमें आधार से लोगों के साथ फ्रॉड होता हुआ नजर आता है। वहीं, बीते समय में ऐसा काफी देखा जा रहा है। इसलिए जरूरी हो जाता है कि हर कोई अपने आधार कार्ड का ध्यान रखे और ये हो सकता है कुछ बातों का ध्यान रखकर। तो चलिए आपको कुछ बातें बताते हैं, जिनका ध्यान रखकर आप आधार से होने वाले फ्रॉड से बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में…

आधार कार्ड से होने वाले फ्रॉड से बचने के तरीके
– फोटो : facebook/All India Radio News

सोच-समझकर साझा करें जानकारी

  • बैंक, लोन, इंश्योरेंस कंपनी जैसी कई अन्य जगहों पर आपसे आपके आधार की जानकारी मांगी जाती है। ऐसे में आपको ध्यान देना है कि आपको अपना आधार किसे देना है और किसे नहीं। जैसे कि किसी स्टोर, रेस्टोरेंट या जिम में आपसे आधार कार्ड की जानकारी मांगी जाए, तो आपको यहां इसे देने की जरूरत नहीं है।

आधार कार्ड से होने वाले फ्रॉड से बचने के तरीके
– फोटो : Pixabay

हिस्ट्री ट्रैक कर सकते हैं

  • अमूमन हम अपना आधार कार्ड कई जगहों पर इस्तेमाल करते हैं, और हम ये भूल जाते हैं कि हमने कहां और कितनी बार इसको दिया। ऐसे में इसका लोग गलत इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसलिए आप यूआईडीएआई की आधाकिरक वेबसाइट पर जाकर हिस्ट्री ट्रैक करके इसका पता लगा सकते हैं।

आधार कार्ड से होने वाले फ्रॉड से बचने के तरीके
– फोटो : istock

फ्रॉड ई-केवाईसी से बचें

  • कई बार लोगों के पास बैंक के नाम पर कई ठगी करने वाले कॉल करते हैं और कुछ इस तरह कहते हैं कि आप अपनी ई-केवाईसी करवा लीजिए, नहीं तो आपका बैंक अकाउंट बंद हो जाएगा आदि। ऐसे में लोग अपने आधार से जुड़ी जानकारी शेयर कर देते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है, क्योंकि बैंक आपसे कभी भी ऐसी जानकारी नहीं मांगता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: