Tech

आधार कार्ड बनवाते समय रखें इन चार बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकती हैं दिक्कतें

आधार कार्ड बनवाते समय किन बातों का ध्यान रखें
– फोटो : ANI

आधार कार्ड, मतलब अगर इसे आज की जरूरत कहा जाए, तो शायद इसमें कुछ गलत नहीं होगा। हर एक काम के लिए आधार का होना बेहद जरूरी है। यहां तक कि बच्चों का भी बाल आधार कार्ड बनता है। किसी कंपनी में दस्तावेज देने हो, फोन के लिए सिम कार्ड लेना हो, बैंक खाता खुलवाना हो या फिर सरकार या निजी सुविधाओं का लाभ लेना हो आदि। ऐसे ही नाजाने कितने कामों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। लेकिन कई मर्तबा ये चीज भी देखने को मिलती है कि लोग अपने आधार कार्ड में कई गलतियों की वजह से कई परेशानियों का सामना करते हैं। कुछ चीजें गलत प्रिंट होने की वजह से उनके कई काम अधूरे रह जाते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान आपको अपना आधार कार्ड बनवाते समय देना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में…

आधार कार्ड बनवाते समय किन बातों का ध्यान रखें
– फोटो : pixabay

नाम की स्पेलिंग सही से लिखें

  • अमूमन देखा जाता है कि लोग आधार कार्ड बनवाते समय, अपना नाम जल्दबाजी में या ध्यान से नहीं लिखते हैं। ऐसे में उनका नाम गलत प्रिंट होकर आ जाता है। कई बार पूरा नाम तो, कई बार नाम में स्पेलिंग गलत हो जाती है। इसलिए नाम को बढ़े ही ध्यान से और अपने बाकी दस्तावेज के हिसाब से ही भरें।

आधार कार्ड बनवाते समय किन बातों का ध्यान रखें
– फोटो : istock

जन्मतिथि

  • पहले आधार कार्ड में सिर्फ आवेदक के जन्म का साल ही आता था, लेकिन अब पूरी जन्मतिथि दिन और महीने के साथ आती है। ऐसे में आपकी छोटी सी गलती आपकी पूरी जन्मतिथि को गलत कर सकती है और फिर आपको इसे बदलवाना पड़ सकता है। इसलिए इसका खास ध्यान रखें।

आधार कार्ड बनवाते समय किन बातों का ध्यान रखें
– फोटो : iStock

पिता का नाम

  • आधार कार्ड में पिता का नाम पते के आगे लिखा आता है। लेकिन कई बार लोग इसमें स्पेलिंग की गलती या सरनेम की गलती कर देते हैं। इसके लिए आप अपने बाकी दस्तावेज में से देखकर इसे ठीक से भरवा सकते हैं।

आधार कार्ड बनवाते समय किन बातों का ध्यान रखें
– फोटो : facebookAll India Radio News

पता

  • हमारे घर के पते में मकान/फ्लैट नंबर, गली नंबर, मोहल्ला, राज्य और पिन कोड जैसी कई जानकारियां होती हैं। मतलब अगर इनमें से एक भी चीज इधर-उधर हुई, तो फिर आपका पता गलत हो सकता है और इसकी वजह से आपको आगे तक दिक्कत हो सकती है। इसलिए इसे भी ध्यान से भरें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: