Tech

Technology Tips: व्हाट्सएप पर नहीं सिर्फ टेलीग्राम पर मिलेंगे ये 5 स्पेशल फीचर्स, यूजर्स ऐसे उठाएं फायदा

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

हम रोजाना सोशल मीडिया के अलग अलग प्लेटफॉर्म को यूज करते हैं जैसे फेसबुक जो अब मेटा बन चुका है, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप आदि। ये सभी प्लेटफॉर्म हमारी डेली लाइफ में होने वाली कम्युनिकेशन में बहुत ही इम्पोर्टेन्ट रोल निभाते हैं। समय समय पर ये प्लेटफॉर्म अपने यूजर्स के लिए अपनी सेवाओं में अलग अलग फीचर्स जोड़ते रहते हैं। क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे कमाल के फीचर्स हैं जो टेलीग्राम देता है लेकिन व्हाट्सएप जैसे मैसेजिंग एप पर आपको ढूंढने पर भी नहीं मिलेंगे। अगर आप व्हाट्सएप और टेलीग्राम दोनों के रेगुलर यूजर हैं तो व्हाट्सएप तो नहीं लेकिन टेलीग्राम ने आपके लिए अभी कुछ दिनों पहले ही ऐसे फीचर्स को जोड़ा है जो अभी तक व्हाट्सएप पर नहीं है। जब से टेलीग्राम ने इन नए फीचर्स को जोड़ा है यूजर्स के लिए पहले से और ज्यादा आसानी टेलीग्राम को यूज करने मे हो गई है। आइए जानते हैं इन फीचर्स के बारे में विस्तार से –

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

कैलेंडर व्यू: कैलेंडर व्यू फीचर्स की मदद से आप ऐसी डेट के मैसेज को आसानी से ढूंढ सकते हैं, जो आपने किसी खास तारीख पर भेजा था। आप इस फीचर की मदद से फोटो या वीडियो या फिर दोनों से फिल्टर कर सकते हैं। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

ग्रुप एडमिन कंट्रोल: टेलीग्राम ने अपने दूसरे फीचर में एडमिन के लिए प्रीव्यू ऑप्शन दिया है, जिससे उसके लिये यूजर्स को कंट्रोल करना आसान हो जाता है। एडमिन किसी यूजर को ऐड करने से पहले उसकी प्रोफाइल पिक देख सकता है और किसी की रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट और रिजेक्ट भी कर सकता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

लाइव ऑडियो फीचर: टेलीग्राम के इस फीचर का नाम Clubhouse है, जो एक वॉयस बेस्ड ऐप फीचर है। इसमें यूजर्स आपस और ग्रुप्स में भी वॉयस चैट्स कर सकते हैं। ये फीचर अभी तक व्हाट्सएप मे नहीं दिया गया है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

शेड्यूल मैसेज: टेलीग्राम का शेड्यूल मैसेज फीचर यूजर्स को किसी के जन्मदिन पर शुभकामना संदेश भेजने के लिए मदद करता है। इसमें यूजर पहले से ही संदेश को शेड्यूल कर सकते हैं। साथ ही शेड्यूल किए गये मैसेज को एडिट करने का भी ऑप्शन मिलता है। अभी तक ये फीचर व्हाट्सएप पर नहीं है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: