Entertainment

Satish Kaul Death Anniversary: पंजाबी सिनेमा के अमिताभ बच्चन कहलाते थे सतीश कौल, मौत से पहले हो गए थे पाई-पाई के मोहताज

एक्टर सतीश कौल का बीते साल कोरोना वायरस की वजह से निधन हो गया था। उन्होंने अपने एक्टिंग करियर में कई पंजाबी फिल्मों में काम किया। बीआर चोपड़ा की महाभारत में निभाए गए इंद्र की भूमिका से वह काफी फेमस हुए थे। वह हिंदी सिनेमा के कई बड़े एक्टर्स के साथ नजर आ चुके हैं। शाहरुख खान के हिट सीरियल सर्कस और विक्रम बेताल में भी वह अलग-अलग किरदार में दिखे थे।

300 फिल्मों में किया काम

सतीश कौल ने अपने करियर में लगभग 300 ज्यादा पंजाबी फिल्मों में काम किया था। उन्हें पंजाब सिनेमा का अमिताभ बच्चन भी कहा जाता है। करियर में उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार से लेकर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ भी वह स्क्रीन शेयर कर चुके हैं। वह फिल्म कर्मा, खेल, प्यार का मंदिर, राम लखन, प्यार तो होना ही था जैसी फिल्मों से अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुके थे।

निजी जिंदगी मे झेले बहुत दर्द

निजी जीवन में सतीश कौल ने बहुत उतार-चढ़ाव देखे। फिल्म में हमेशा हंसने-मुस्कुराने वाले एक्टर ने निजी जिंदगी में बहुत दर्द झेला। बताया जाता है कि शादी के एक साल के बाद उनकी पत्नी ने उन्हें छोड़कर दूसरी शादी कर ली। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिंदगी के आखिरी दिनों में वह किराए के मकान में शिफ्ट हो गए थे। परिवार के मुताबिक वह काफी समय से आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे। एक्टर के निधन के वक्त उनके परिवार ने आरोप लगाया था कि वह अंतिम समय तक गरीबी से जूझते रहे लेकिन जैकी श्रॉफ और प्रीति सप्रू को छोड़कर उनकी किसी ने मदद नहीं की।

जया बच्चन-डैनी थे बैचमेट

सतीश कौल ने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने से पहले बाकायदा इसकी ट्रेनिंग ली थी। पुणे स्थित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से उन्होंने अभिनय की पढ़ाई की थी। डैनी और जया बच्चन जैसे दिग्गज कलाकार उनके बैचमेट रह चुके हैं। एक्टिंग को लेकर उनके अंदर एक जबरदस्त दीवानगी थी। इसी वजह से फिल्मों से दूर होने के बाद उन्होंने लुधियाना में एक एक्टिंग स्कूल भी खोला था। एक्टिंग स्कूल खोला उनके लिए घाटे का सौदा साबित हुआ और उन्हें 20 लाख का नुकसान झेलना पड़ा। इस नुकसान से वह कभी उबर नहीं पाए। एक्टिंग स्कूल में हुए नुकसान की वजह से उनकी स्थिति इतनी खराब हो गई थी कि उन्हें करीब 4 साल तक वृद्धाश्रम में भी रहना पड़ा था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: