videsh

Russia Ukraine War: बाइडन ने यूक्रेन के शरणार्थियों को अमेरिका में प्रवेश करने में मदद करने के लिए एक नए कार्यक्रम की घोषणा की

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को एक नए कार्यक्रम “यूनाइटेड फॉर यूक्रेन” की घोषणा की। यह कार्यक्रम रूस के आक्रमण से भागने वाले यूक्रेनी शरणार्थियों को अमेरिका में शरण लेने की प्रक्रिया में तेजी लाएगा।

“यूनाइटेड फॉर यूक्रेन” कार्यक्रम व्यक्तिगत अमेरिकियों और गैर-लाभकारी संस्थाओं को यूक्रेनी शरणार्थियों को प्रायोजित करने की अनुमति देगा, ताकी वे आर्थिक रूप से उनकी मदद कर सकें। बाइडन ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में कहा, “यह कार्यक्रम तेज होगा, इसे सुव्यवस्थित किया जाएगा, और यह सुनिश्चित करेगा कि अमेरिका, यूक्रेन के लोगों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करे, और उन्हें हमारी दक्षिणी सीमा से गुजरने की जरूरत नहीं है।”

बाइडन प्रशासन ने कहा कि इस योजना से आम नागरिकों और चर्चों जैसे संगठनों को उन्हें वित्त देने की अनुमति देगा, और चेतावनी दी कि मेक्सिको के माध्यम से पार करने की कोशिश कर रहे यूक्रेनियन को अगले सप्ताह से प्रवेश से वंचित कर दिया जाएगा।

होमलैंड सिक्योरिटी विभाग के एक पत्र के अनुसार, “यूनाइटेड फॉर यूक्रेन” कार्यक्रम एक वेब पोर्टल पर केंद्रित होगा, जिसके माध्यम से यूक्रेनी शरणार्थियों की सहायता के लिए अमेरिकी  नागरिक या कोई समूह प्रायोजक बनने और दस्तावेज अपलोड करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह पोर्टल सोमवार से काम करने लगेगा।

इस कार्यक्रम के तहत ऐसे यूक्रेनियन लोगों को अमेरिका में प्रवेश दिया जाएगा जो 11 फरवरी, 2022 तक यूक्रेन में रह रहे थे। प्रवेश दिए जाने से पहले उन्हें टीकाकरण, बायोमेट्रिक स्क्रीनिंग और पृष्ठभूमि की जांच से भी गुजरना होगा।

बता दें कि मार्च में, बाइडन ने कहा था कि अमेरिका यूक्रेन से आए 1,00,000 से अधिक शरणार्थियों को यहां शरण देगा। लेकिन अब तक यह प्रक्रिया कैसे काम करेगी, इस बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं थी। अमेरिका में प्रवेश के लिए एक आधिकारिक मार्ग की कमी के कारण, हजारों यूक्रेनियन मेक्सिको चले गए और अमेरिका के सीमावर्ती स्थानों पर पहुंचे हुए हैं, जहां उन्हें एक विशेष शरणार्थी स्थिति के तहत प्रवेश दिया गया था।

यूक्रेन की 50 लाख से अधिक आबादी अपने देश से पलायन कर चुकी है, जिसमें से 10 प्रतिशत से अधिक पोलैंड, रोमानिया और अन्य पड़ोसी देशों में शरण लिए हुए हैं। इसी बीच बाइडन प्रशासन ने अमेरिका में प्रवेश के लिए अपनी प्रक्रिया तेज कर दी है। हालांकि बाइडन प्रशासन यूक्रेन और लैटिन अमेरिका में शरणार्थियों की तेजी से बढ़ती संख्या को मैक्सिकन सीमा को सूचित किए बिना अमेरिका में प्रवेश करने से रोकने में भी रुचि रखता है।

अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट और होमलैंड सिक्योरिटी विभाग का कहना है कि वे एक नया “विनियमित” कार्यक्रम ‘यूनाइटेड फॉर यूक्रेन’ विकसित कर रहे हैं, जो अधिकांश शरणार्थियों के लिए “मानवीय पैरोल” प्रदान करेगा। इस कार्यक्रम के तहत शरणार्थियों को अमेरिका में दो साल तक रहने के लिए, जब तक कि उनके पास देश में उनकी मदद करने के लिए एक प्रायोजक तैयार न हो, मंजूरी मिलेगी। अधिकारियों ने मौजूदा शरणार्थी कार्यक्रम के तहत स्थायी कानूनी मार्गों का विस्तार करने की भी योजना बनाई है।

इस कार्यक्रम के तहत बाइडन प्रशासन अमेरिका में शरण चाहने वालों को दृढ़ता से प्रोत्साहित करता है, जो वीजा मुक्त हैं और अमेरिका में अस्थायी शरण प्राप्त करने का सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी तरीका है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: