Entertainment

Raj Kapoor Birthday: अपने दादा पर लिखी किताब के विमोचन में शामिल होंगे रणबीर कपूर, कल एक और धमाका

राज कपूर: द मास्टर एट वर्क
– फोटो : अमर उजाला, मुंबई

हिंदी सिनेमा के पहले शोमैन राज कपूर को अपना गुरु मानने वाले दिग्गज निर्देशक राहुल रवैल ने बतौर गुरु दक्षिणा अपने गुरु के जीवन पर एक किताब लिखी है, ‘राज कपूर: द मास्टर एट वर्क’। खुद राहुल कहते हैं कि ये किताब शोमैन राज कपूर के बारे में नहीं बल्कि उन राज कपूर के बारे में है जो एक बेहतरीन इंसान, दूसरों से मोहब्बत करने वाले राजदार और पेश से बेपनाह मोहब्बत करने वाले जुनूनी फिल्ममेकर थे। राहुल रवैल ने इस किताब के बारे में तमाम खुलासे बीते महीने गोवा में हुए भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) में किए थे। लेकिन, फिल्म प्रभाग की आधी अधूरी तैयारियों और सूचनाओं को लेकर पारदर्शिता न होने के चलते इस किताब के बारे में देश के ही तमाम लोगों को उस समय पता चल नहीं सका। अब राहुल रवैल दिल्ली पहुंच रहे हैं। मंगलवार को उनकी इस किताब का दिल्ली मे विमोचन होगा।

रणबीर कपूर
– फोटो : सोशल मीडिया

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अपने दादा की किताब के विमोचन पर अभिनेता रणबीर कपूर के भी मौजूद रहने की संभावना है। उनके साथ उनके ताऊ रणधीर कपूर के भी दिल्ली पहुंचने की बात कही जा रही है। रणबीर अपनी एक फिल्म की शूटिंग के सिलसिले में दिल्ली में हैं। राज कपूर का जन्म 14 दिसंबर 1924 को पेशावर में हुआ था। कपूर खानदान ने साल 2024 में उनकी जन्मशती मनाने के लिए भी खास तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं। बताते हैं कि जन्मशती के दौरान राज कपूर की तमाम यादों का प्रदर्शन भी उनके चाहने वालों के लिए मुंबई के एक कार्यक्रम में करने की तैयारी उनके फैंस के क्लब से जुड़े कुछ लोग कर रहे हैं।

रणबीर कपूर
– फोटो : Instagram

रणबीर कपूर के राहुल रवैल की लिखी ‘राज कपूर: द मास्टर एट वर्क’ के विमोचन में शामिल होने की बात बेहद गोपनीय रखी गई है क्योंकि किताब का विमोचन एक बहुत सीमित संख्या में आमंत्रित लोगों के बीच होना है। बीते महीने 24 नवंबर को अभिनेता-निर्देशक व निर्माता रणधीर कपूर ने राहुल रवैल के साथ मिलकर गोवा में इस किताब के पोस्टर का अनावरण किया था और इस किताब को अभिनेता ऋषि कपूर को समर्पित किया था। रणधीर के मुताबिक, “मेरे पिता एक मास्टर स्टोरीटेलर थे। उनकी विरासत पर कई किताबें लिखी जा चुकी हैं, लेकिन राहुल रवैल की ये किताब कुछ खास है।”

राज कपूर
– फोटो : Instagram

अपने उस्ताद राज कपूर को याद करते हुए इस बारे में राहुल रवैल कहते हैं, “मैं आज जहां हूं उन्हीं की वजह से हूं। मेरी किताब में उनके जीवन के बहुत सारे वृतांत और किस्से हैं जो उनके मज़ाकिया स्वभाव, अंदरूनी बातों, अपने फिल्म क्रू के साथ उनके रिश्तों, भोजन के लिए उनके जबरदस्त चाव और रूस के प्रति उनके प्यार को उद्घाटित करते हैं। राज कपूर दुनिया के सबसे अच्छे शिक्षक थे। मैंने उनसे जो शानदार चीजें सीखी हैं, उन्हें मैं कभी नहीं भूल सकता।”

रणबीर कपूर
– फोटो : फाइल

अपने दादा की किताब के विमोचन कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद रणबीर कपूर राजधानी दिल्ली में ही बुधवार को एक विशाल स्टेडियम में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में भी शरीक होंगे। सूत्र बताते हैं कि ये कार्यक्रम रणबीर कपूर की एक बहुचर्चित फिल्म की पहली झलक की रिलीज के सिलसिले मे आयोजित किया जा रहा है।

 

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: