Entertainment

Parveen Babi Death Anniversary: तीन अफेयर्स के बाद भी तन्हाई में जी रही थीं परवीन बाबी, अमिताभ बच्चन पर लगाया था आरोप

Parveen Babi
– फोटो : Social Media

परवीन बाबी को भारतीय सिनेमा में महिलाओं के रूढ़िबद्ध प्रतिनिधित्व को तोड़ने के लिए जाना जाता था। 70 के दशक में जब अभिनेत्रियां सलवार सूट और साड़ी पहनकर स्क्रीन पर अभिनय किया करती थीं, तब परवीन बाबी अपना बोल्ड अंदाज दिखाती थीं। तीन दशक तक बड़े पर्दे पर राज करने के बाद 20 जनवरी 2005 को अभिनेत्री ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। परवीन की डेथ एनिवर्सरी पर आपको बताते हैं दिवंगत अभिनेत्री के बारे में….

कैसे मिला पहला रोल…

परवीन बाबी का जन्म 4 अप्रैल, 1949 को सौराष्ट्र के जूनागढ़ के एक मिडिल क्लास मुस्लिम परिवार में हुआ था। सेंट जेवियर्स कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य में बीए करने के बाद परवीन बाबी मॉडलिंग में अपना करियर बना रही थीं। तभी परवीन की मुलाकात फिल्म निर्देशक बीआर इशारा से हुई। कहा जाता है कि परवीन बाबी को सिगरेट का कश लगाते देख बीआर इशारा ने तय कर लिया था कि यही उनकी हीरोइन बनेंगी। बीआर इशारा ने पहली बार परवीन बाबी को क्रिकेटर सलीम दुर्रानी के साथ 1973 में रिलीज हुई फिल्म ‘चरित्र’ में मौका दिया। फिल्म ने तो बॉक्सऑफिस पर खास कमाल नहीं दिखाया, लेकिन परवीन बाबी का जादू दर्शकों पर चल गया।

ऐसी थी परवीन बाबी की लव लाइफ

कथित तौर पर अभिनेत्री का पहला अफेयर डैनी के साथ था। डैनी ने एक साक्षात्कार में बताया था कि उन्होंने तकरीबन चार साल तक परवीन बाबी को डेट किया था। हालांकि दोनों का रिश्ता ज्यादा लंबा नहीं चल पाया। डैनी के बाद परवीन की जिंदगी में कबीर बेदी आए। परवीन और करीब तीन साल तक साथ रहे, लेकिन ये रिश्ता भी लंबा नहीं चल सका। टूटी हुई परवीन बाबी को महेश भट्ट का सहारा मिला। ये वो दौर था, जब अभिनेत्री बॉलीवुड में जाना पहचाना नाम थीं और महेश भट्ट एक फ्लॉप फिल्ममेकर थे। कहा जाता है कि महेश के साथ रिलेशनशिप के दौरान ही परवीन बाबी को पैरानायड स्कित्ज़ोफ़्रेनिया नामक मानसिक बीमारी हुई थी। 

अमिताभ बच्चन, परवीन बाबी
– फोटो : अमर उजाला, मुंबई

अमिताभ के खिलाफ दर्ज की थी शिकायत

अमिताभ बच्चन और परवीन बाबी ने कई फिल्मों में एक साथ काम किया था। एक समय ऐसा भी था जब दोनों के डेटिंग की अफवाहें उड़ी थीं। हालांकि, जब मीडिया ने दोनों के बीच कथित प्रेम की आहट पकड़ी, तो अमिताभ बच्चन ने ये रिश्ता तोड़ दिया। बाद में, परवीन ने आरोप लगाया था कि अमिताभ ने उनका अपहरण करने की कोशिश की थी और वह एक अंतरराष्ट्रीय गैंगस्टर हैं। अभिनेत्री ने दावा किया कि था कि अमिताभ बच्चन उनका अपहरण करके एक द्वीप पर ले गए थे। जहां अमिताभ ने उनकी सर्जरी की और उनके दाहिने कान के नीचे एक ट्रांसमीटर या चिप लगा दी थी। अभिनेत्री ने अमिताभ के खिलाफ एक मामला भी दर्ज कराया था। और उन्हें अदालत में घसीटा था। लेकिन जब परवीन के पैरानायड स्कित्ज़ोफ़्रेनिया का पता चला तो सभी आरोपों को खारिज कर दिया गया था।

परवीन बाबी
– फोटो : Social media

तन्हाई बनी मौत का कारण

22 जनवरी, 2005 को परवीन बाबी अपने घर में मृत पाई गई थीं। जब कई दिनों तक उनके घर के बाहर अखबार और दूध के पैकेट पड़े मिले, तब उनके पड़ोसियों ने पुलिस को सूचित किया। सूचना पाने के बाद पुलिस ने दरवाजा तोड़ा, तो घर के अंदर से अभिनेत्री का शव मिला। कहा जाता है कि परवीन की तन्हाई ही उनकी मौत का कारण बनी थी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: