Tech

Q4 2021: स्मार्टफोन शिपमेंट में एपल ने मारी बाजी, टॉप-5 में तीन चाइनीज कंपनियों ने बनाई जगह

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: प्रदीप पाण्डेय
Updated Wed, 19 Jan 2022 09:37 AM IST

सार

सैमसंग का मार्केट शेयर 20 फीसदी रहा है जो कि पिछले साल इसी अवधि में 17 फीसदी था। 2021 की चौथी तिमाही में 12 फीसदी मार्केट शेयर के साथ शाओमी तीसरे नंबर पर, 9 फीसदी के साथ ओप्पो चौथे नंबर पर और 8 फीसदी के साथ वीवो पांचवें नंबर पर है।

iphone 13 pro
– फोटो : प्रदीप पाण्डेय

ख़बर सुनें

विस्तार

साल 2021 एपल के लिए शानदार रहा है। एपल तीन ट्रिलियन वैल्यू वाली दुनिया की पहली कंपनी तो बनी ही है और साथ ही साल 2021 की चौथी तिमाही में सबसे बड़े स्मार्टफोन निर्माता के रूप में भी कंपनी का नाम टॉप पर आया है। साल 2021 की चौथी तिमाही में एपल ने सबसे ज्यादा स्मार्टफोन का शिपमेंट भी किया है। इसकी जानकारी मार्केट एनालिस्ट फर्म Canalasy ने  दी है। 

रिपोर्ट के मुताबिक एपल ने स्मार्टफोन शिपमेंट में सैमसंग को पीछे छोड़ दिया है। चौथी तिमाही में एपल के मार्केट शेयर 22 फीसदी रहा है, हालांकि साल 2020 की चौथी तिमाही की तुलना में यह एक फीसदी कम ही रहा है। इस दौरान सैमसंग का मार्केट शेयर 20 फीसदी रहा है जो कि पिछले साल इसी अवधि में 17 फीसदी था। 2021 की चौथी तिमाही में 12 फीसदी मार्केट शेयर के साथ शाओमी तीसरे नंबर पर, 9 फीसदी के साथ ओप्पो चौथे नंबर पर और 8 फीसदी के साथ वीवो पांचवें नंबर पर है।

आईफोन 13 की रही जबरदस्त मांग

रिपोर्ट में कहा गया है कि आईफोन 13 सीरीज की जबरदस्त मांग ने एपल ने को इस मुकाम पर पहुंचाया है। इससे पहले पिछले साल दिसंबर में एपल ने कहा था उसे आईफोन 13 सीरीज की बिक्री को लेकर कोई खास उम्मीद नहीं है। एपल ने इससे पहले iPhone 13 का प्रोडक्शन 10 मिलियन यूनिट तक कम कर दिया था।

चिप की कमी से जूझ रही हैं मोबाइल कंपनियां

सेमीकंडक्टर की कमी पूरी दुनिया में हो रही है जिससे पिछले एक साल से मोबाइल निर्माता से लेकर कार निर्माता  कंपनियां तक परेशान हैं। इसका असर एपल और सैमसंग पर भी पड़ा है, हालांकि इन दोनों कंपनियों के पास खुद का चिप है। उम्मीद की जा रही है कि साल 2022 की 2022 की दूसरी छमाही में चिप की कमी को लेकर स्थिति में कुछ सुधार होगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक चिप और पार्ट्स की कमी के कारण मोबाइल कंपनियां अपने फोन को उपलब्ध पार्ट्स के मुताबिक तैयार कर रही हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: