videsh

Omicron Variant: 57 देशों में फैला ओमिक्रॉन वैरिएंट, यूरोप में हालात बिगड़ने की सख्त चेतावनी

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, जिनेवा/ब्रुसेल्स
Published by: सुभाष कुमार
Updated Thu, 09 Dec 2021 03:07 AM IST

सार

यूरोपियन सेंटर फॉर डिसीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ईसीडीसी) ने कहा है कि कोविड-19 से होने वाली मौतों और अस्पतालों मं भर्ती होने के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं।

ओमिक्रॉन वैरिएंट
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

डब्ल्यूएचओ ने चेताया है कि जिम्बाब्वे समेत दक्षिण अफ्रीकी देशों में कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं और अस्पताल में भर्ती होने वाले रोगियों की संख्या बढ़ गई है। दूसरी तरफ, बुधवार तक कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट ने 57 देशों में प्रसार कर लिया है। उधर, यूरोप में हालात बिगड़ते देख वहां की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा है कि आगामी दिनों में यूरोपीय देशों में विकट स्थिति बन सकती है।

यूरोपियन सेंटर फॉर डिसीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ईसीडीसी) ने कहा है कि कोविड-19 से होने वाली मौतों और अस्पतालों मं भर्ती होने के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं। दूसरी तरफ, यूरोप में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का प्रसार भी तेजी से बढ़ रहा है, जबकि टीकाकरण की दर पर्याप्त नहीं है। एजेंसी के हवाले से ब्लूमबर्ग ने कहा है कि यूरोपीय देशों में वायरस रोकथाम के लिए दोबारा सख्ती की गई है। इनमें इनमें  रेस्तरां और बार में बिना टीकाकरण वालों के लिए एंट्री बैन से लेकर कार्य अवधि घटाने तक के कदम शामिल हैं लेकिन ईसीडीसी के निदेशक एंड्रिया अम्मोन ने कहा कि कोविड केस की गिनती अभी भी बढ़ रही है। उधर, डब्ल्यूएचओ ने कहा, ओमिक्रॉन संस्करण लगातार बढ़ रहा है जबकि इसका गंभीरता से आकलन करने के लिए डाटा भी पर्याप्त नहीं है। फिलहाल यह 57 देशों में प्रसार कर चुका है।

टीके की दोनों खुराक ले चुके लोगों को ओमिक्रॉन से ज्यादा खतरा नहीं

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि कोरोनावायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन पिछले कोविड स्वरूप डेल्टा की तुलना में अधिक गंभीर बीमारी का कारण नहीं बन सकता है। उसने कहा, टीके की दोनों खुराक ले चुके लोगों को सुरक्षा की दृष्टि से इसके चकमा देने की अत्यधिक संभावना नहीं है। डब्ल्यूएचओ शीर्ष अधिकारी व आपात चिकित्सा निदेशक माइकल रयान ने बताया कि प्रारंभिक आंकड़ों से जो संकेत मिल रहे हैं वह कम गंभीरता की ओर इशारा कर रहे हैं। हालांकि, उन्होंने कहा, अभी बहुत शुरुआती दिन हैं, हमें बहुत सावधान रहना होगा कि हम उस संकेत की व्याख्या कैसे करते हैं।

दक्षिण अफ्रीका में फिर पांव पसार रहा कोविड

दक्षिण अफ्रीका कोविड-19 के कारण एक दिन पहले की तुलना में दोगुने से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती हुए। कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में ही पता चला था। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेबल डिसीजेज (एनआईसीडी) के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 383 लोगों को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा जबकि इसके एक दिन पहले 175 लोग अस्पताल में भर्ती हुए थे। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, दर्ज किए गए  13,147 नए मामलों में से करीब 64 फीसदी गौटेंग प्रांत में दर्ज हुए हैं। इस प्रांत में जोहानिसबर्ग व प्रिटोरिया शामिल हैं।  

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: