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TRAI: कंपनियां हर टैरिफ में दें मोबाइल पोर्ट कराने की सुविधा, उपभोक्ताओं की शिकायत पर ट्राई ने उठाया कदम

न्यूज डेस्क, अमर अजाला, नई दिल्ली
Published by: सुभाष कुमार
Updated Wed, 08 Dec 2021 03:44 AM IST

सार

ट्राई के अनुसार, कंपनियां कई प्रीपेड वाउचर में आउटगोइंट एसएमएस की सुविधा नहीं देती हैं। इस कारण उपभोक्ता अपना नंबर पोर्ट कराने के लिए 1900 पर यूपीसी नंबर के लिए एसएमएस नहीं कर पाते हैं।

Telecom Regulatory Authority of India
– फोटो : सोशल मीडिया

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विस्तार

दूरसंचार नियामक ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्ट कराने वाले ग्राहकों को सभी टैरिफ, वाउचर अथवा प्लान में यह सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। ट्राई ने मंगलवार को कहा कि सभी दूरसंचार कंपनियां उपभोक्ता के मौजूदा टैरिफ, वाउचर अथवा प्लान में पोर्ट कराने की सुविधा शामिल करें।  

ट्राई के अनुसार, कंपनियां कई प्रीपेड वाउचर में आउटगोइंट एसएमएस की सुविधा नहीं देती हैं। इस कारण उपभोक्ता अपना नंबर पोर्ट कराने के लिए 1900 पर यूपीसी नंबर के लिए एसएमएस नहीं कर पाते हैं। इसके लिए कंपनियां ग्राहकों को खाते में जरूरी बैलेंस रखने की बात कहती हैं। इससे जुड़ी शिकायतें मिलने पर ट्राई ने सभी प्रीपेड व पोस्टपेड ग्राहकों को तत्काल यह सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। अब ग्राहक के खाते में पर्याप्त बैलेंस नहीं होने या किसी टैरिफ में आउटगोइंग एसएमएस की सुविधा नहीं होने पर भी मोबाइल पोर्ट का संदेश भेजा जा सकेगा। 

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