Desh

Omicron Variant: महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सात नए मामले, इसमें एक साढ़े तीन साल का बच्चा भी, आज होगी समीक्षा बैठक

देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सात और मामले सामने आए हैं। इसमें एक साढ़े तीन साल का बच्चा भी शामिल है। बताया जा रहा है कि शुक्रवार को आए मामलों में तीन मुंबई और चार पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम से हैं। राज्य में ओमिक्रॉन के कुल 17 मामले सामने आ चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि मुंबई के मरीज पुरुष हैं और वे तंजानिया, ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका-नैरोबी से आए थे। इनमें एक की उम्र 48, दूसरे की 25 और तीसरे की 37 साल है। वहीं, पुणे जिले के पिंपरी चिंचवड नगर निगम (पीसीएमसी) में मिले सभी तीन नाइजीरियाई महिलाओं के संपर्क में थे, जिनमें पहले ही ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई थी। सात नए मरीजों में से चार ने टीके की सभी खुराक ले ली थी।

गुजरात में भी दो नए मामले
गुजरात में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के दो नए मामले सामने आए हैं। समाचार एजेंसी ने जामनगर नगर निगम के अधिकारियों के हवाले से बताया कि जामनगर में एक प्रवासी भारतीय की पत्नी और उसका एक अन्य रिश्तेदार में कोरोना के नए वैरिएंट की पुष्टि हुई है। इन्हें गुरु गोबिंद सिंह सरकारी अस्पताल में बनाए गए विशेष ओमिक्रोन वार्ड में स्थानांतरित किया गया है। राज्य में ओमिक्रॉन के मरीजों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है।

समीक्षा बैठक आज
कोरोना पर शनिवार दोपहर ढाई बजे समीक्षा बैठक होगी। इसकी अध्यक्षता कैबिनेट सचिव करेंगे। सचिव (डीबीटी), सदस्य- स्वास्थ्य, नीति आयोग, सचिव (स्वास्थ्य मंत्रालय), सचिव (फार्मा) इसमें मौजूद रहेंगे। इस दौरान ओमिकॉन से निपटने के उपायों पर चर्चा हो सकती है।

सबसे पहले कर्नाटक में दो मामले सामने आए थे 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव कुमार अग्रवाल ने प्रेस कान्फ्रेंस कर बताया, देश में सबसे पहले दो दिसंबर को कर्नाटक में दो मरीजों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई थी। इसके बाद नौ दिसंबर तक पांच राज्यों में इनकी संख्या बढ़कर 25 हो चुकी है। सभी में हल्के लक्षण ही मिले हैं। सबसे ज्यादा 10 मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं जिनमें पुणे के पांच लोग ठीक हो चुके हैं। जबकि राजस्थान में मिले सभी नौ ओमिक्रॉन संक्रमित भी ठीक हो चुके हैं। हालांकि इन लोगों को अपने अपने घरों में आइसोलेशन के नियमों का पालन करना है। वहीं वैश्विक स्तर पर 59 देशों में ओमिक्रॉन के 2936 दर्ज हो चुके हैं। दूसरे देशों की तुलना में ओमिक्रॉन भारत में अभी काफी सीमित है। उन्होंने कहा, कोरोना निगरानी, जांच, उपचार व स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए लगातार राज्यों के साथ समीक्षा की जा रही है।

दिसंबर में जोखिम वाले देशों से 298 उड़ानों में 58,469 यात्री भारत आए
लव कुमार ने बताया, एक दिसंबर से देश के सभी प्रमुख हवाई अड्डों पर ओमिक्रॉन को लेकर सख्त स्क्रीनिंग की जा रही है। तब से शुक्रवार सुबह आठ बजे तक 298 उड़ानों से 58,469 यात्री विदेश से भारत आए हैं। इनमें 83 लोग कोरोना संक्रमित मिले। यह सभी यात्री उच्च जोखिम वाले देशों से भारत पहुंचे। इस दौरान अन्य देशों से 2348 उड़ानें आईं जिनमें 3,68,516 यात्री भारत पहुंचे। इनमें 13 कोरोना संक्रमित निकले। अभी देश में कुल वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन की दर 0.04 फीसदी से नीचे है। 

सामाजिक दूरी घटी, हम फिर से जोखिम में आए : नीति आयोग
प्रेस कान्फ्रेंस में नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा, तकनीकी तौर पर इन सभी स्थितियों को देखें तो हम एक बार फिर जोखिम के स्तर पर पहुंच गए हैं। यही वह वक्त है जब स्थिति को आगे और खतरनाक होने से रोका जा सकता है। इसलिए पार्टियां, समारोह, कार्यक्रम बाद में भी किए जा सकते हैं। लोग कोविड सतर्कता नियमों का पालन करें। चेहरे पर मास्क लगाने के साथ साथ दो गज की दूरी का पालन करते रहना है। इस बीच संयुक्त सचिव ने बताया कि पिछले साल की तुलना में अभी टीकाकरण काफी बढ़ रहा है लेकिन सामाजिक दूरी 68 से घटकर 48 फीसदी पर आ गई है।

नौ से 12 महीने बाद कम होती हैं एंटीबॉडी: आईसीएमआर
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने एक सवाल पर कहा, किसी भी वैक्सीन की दोनों खुराक लेने के बाद नौ से 12 महीने तक एंटीबॉडी का स्तर देखने को मिल रहा है। थोड़ी बहुत एंटीबॉडी कम हो सकती हैं लेकिन उनका असर फिर भी रहता है। इस पर वैज्ञानिक अध्ययन भी हुए हैं और उन्हीं अध्ययनों का हवाला संसदीय समिति के समक्ष रखा गया।

बच्चों के टीकाकरण को करना होगा और इंतजार
सरकार के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह ने अब तक बच्चों को कोरोना का टीका देने पर कोई सुझाव नहीं दिया है। ऐसे में अभी बच्चों को टीका लगाने पर कोई फैसला नहीं हुआ है और अभी इंतजार करना पड़ेगा।

24  घंटे में कोरोना के 8503 नए मामले, 624 मौतें
स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देशभर में कोरोना के 8503 नए मामले मिले और 624 लोगों की मौत हुई। इसके साथ कुल संक्रमितों की संख्या 3,46,74,744 हो गई। सक्रिय मरीजों की संख्या 94,943 हो गई। अब तक कोरोना से कुल 474735 लोगों की मौत हो चुकी है।

ब्रिटेन से गोवा पहुंचे तीन व कोलकाता पहुंची एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव
गोवा पहुंचे गोवा मूल के तीन ब्रिटिश यात्रियों की हवाई अड्डे पर कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। तीनों को आइसोलेट किया गया है और सैंपल जीनोम सीक्वेन्सिंग के लिए भेजे गए हैं। वहीं ब्रिटेन से लौटी महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उसका सैंपल जीनोम सीक्वेन्सिंग के लिए भेजा गया है। महिला को बेलियाघाट के सरकारी अस्पताल में आइसोलेट किया गया था लेकिन बाद में उनके आग्रह पर निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

ओमिक्रॉन के कहां कितने मामले
महाराष्ट्र- 17
राजस्थान- 9
गुजरात-3
कर्नाटक-2
दिल्ली-1
 

नए स्वरूप पर कौन सा टीका कितना असरदार है वैज्ञानिक इसका अध्ययन कर रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को लोकसभा में सवालों के जवाब में कहा, एक बार अध्ययन पूरा होने के बाद ही आगे की रणनीति तैयार की जाएगी। दुनियाभर के 59 देशों में ओमिक्रॉन ने दस्तक दे दी है।

मांडविया ने सदन को बताया कि सरकार सख्ती बरत रही है। विदेश से आने वाले हर यात्री की कड़ी निगरानी की जा रही है। हवाई अड्डे पर पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर तुरंत आइसोलेट किया जा रहा है और सैंपलों को जीनोम सीक्वेन्सिंग के लिए भेजा जा रहा है। देश में इस वक्त 36 लैब में जीनोम सीक्वेन्सिंग हो रही है। ये लैब 30 हजार सैंपलों की सीक्वेन्सिंग करने में सक्षम हैं। निजी लैब की मदद से इनकी क्षमता बढ़ाई जा रही है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: