videsh

Omicron Variant: पाकिस्तान और क्यूबा में भी पहुंचा ओमिक्रॉन, अफ्रीका में टीके की आपूर्ति प्रभावित

वर्ल्ड डेस्क, अमर अजाला, जोहानिसबर्ग/कराची/हवाना
Published by: सुभाष कुमार
Updated Fri, 10 Dec 2021 12:41 AM IST

सार

पाकिस्तान के कराची में ओमिक्रॉन का पहला केस मिला है। संक्रमित महिला (65) को टीके की एक खुराक भी नहीं मिली है। सिंध प्रांत के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. अजरा पेचुहो ने कहा, फिलहाल केस का जीनोमिक अध्ययन नहीं हुआ है।

ओमिक्रॉन वैरिएंट।
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 के नए स्वरूप ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच अफ्रीकी सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (सीडीसी) ने बृहस्पतिवार को कहा है कि महाद्वीप में वैक्सीन की आपूर्ति प्रभावित हुई है। इस बीच, पाकिस्तान और क्यूबा में भी ओमिक्रॉन वैरिएंट के एक-एक मामले निकलने से इन देशों में भी बेचैनी दिखाई दी।

अफ्रीका के सीडीसी प्रमुख जॉन नेकेंगसॉन्ग ने कहा कि भारत के सीरम इंस्टीट्यूट और वैश्विक टीकाकरण साझा कार्यक्रम कोवाक्स सुविधाओं के बीच यहां टीकों की आपूर्ति प्रभावित हुई है। इसके लिए उन्होंने अफ्रीकी मेडिकल संगठनों के साथ सीरम इंस्टीट्यूट से रिश्ते ठीक न होना भी एक कारण बताया है। नेकेंगसॉन्ग ने एक ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि और कोवाक्स, अफ्रीका और सीरम इंस्टीट्यूट के बीच ऐसी समस्या का होना दुर्भाग्यपूर्ण है।

इस बीच, पाकिस्तान के कराची में ओमिक्रॉन का पहला केस मिला है। संक्रमित महिला (65) को टीके की एक खुराक भी नहीं मिली है। सिंध प्रांत के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. अजरा पेचुहो ने कहा, फिलहाल केस का जीनोमिक अध्ययन नहीं हुआ है। उधर, इस माह की शुरुआत में ही अंतरराष्ट्रीय यात्रा नियमों को सख्त करने वाले क्यूबा में भी ओमिक्रॉन का नया केस मिला है।

टीकाकरण कोविड के कई प्रकारों से देता है सुरक्षा

एक अध्ययन के अनुसार टीकाकरण और संक्रमण का संयोजन सॉर्स-कोव-2 के प्रकारों के खिलाफ अधिकतम सुरक्षा प्रदान करता है। यही प्रकार कोविड-19 का कारण बनता है। जर्नल एमबीओ में प्रकाशित निष्कर्ष इस संभावना को बढ़ाते हैं कि वैक्सीन का बूस्टर, वायरस के कई प्रकारों को लक्षित करने के लिए एंटीबॉडी की क्षमता में सुधार करता है। शोधकर्ता ओटो यांग ने कहा, हमारे अध्ययन का मुख्य संदेश यह है कि जिसे भी कोविड के बाद टीका लगाया जाता है उसमें न सिर्फ एंटीबॉडी की संख्या बढ़ती है बल्कि एंटीबॉडी की गुणवत्ता में भी सुधार आता है।

रूस : 24 घंटों में 30,000 कोरोना मामले

रूस में पिछले 24 घंटों में 30,209 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए हैं। यहां एक दिन में 1,181 लोगों की मौत हुई है। रूस के राष्ट्रीय सूचना केंद्र ने यहां अब तक कोरोना के कुल 99.25 लाख मामलों और 2.86 लाख मौतों की पुष्टि की है। वहीं, तुर्की में रोजाना के कोरोना केस की संख्या 20,874 दर्ज की गई है।

ब्रिटेन : सख्त नियमों का प्लान-बी आज से

ब्रिटेन में कोरोना के नए स्वरूप ओमिक्रॉन के 131 नए मामले आने के बीच प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सख्त नियमों को लागू करने की घोषणा की। ब्रिटेन में अब तक नए वैरिएंट के कुल 568 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। पीएम जॉनसन ने कोविड-19 से निपटने के लिए देश में प्लान-बी शीतकालीन रणनीति लागू करने का फैसला लिया जो इस शुक्रवार से प्रभावी होगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: