Sports

F1 Controversy: हैमिल्टन बोले- सोची समझी रणनीति के तहत हराया, मर्सिडीज के ड्राइवर ने टीम रेडियो पर दिया था संदेश 

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, पेरिस
Published by: स्वप्निल शशांक
Updated Tue, 14 Dec 2021 11:27 PM IST

सार

पूरे मामले में रेस डायरेक्टर माइकल मासी की बड़ी आलोचना हो रही है। बताया जा रहा है कि रेस डायरेक्टर ने खिताब के दोनों प्रतिद्वंद्वियों के बीच आ रही पांच कारों को हटने को कहा था जिससे वर्स्टापेन को अच्छा मौका मिल गया और उन्हें नए टायरों का भी फायदा मिला।

लुईस हैमिल्टन
– फोटो : ट्विटर

ख़बर सुनें

विस्तार

अबुधाबी में सत्र की अंतिम फॉर्मूला वन रेस के अंतिम लैप में मर्सिडीज के ड्राइवर लुईस हैमिल्टन की रेडबुल के मैक्स वर्स्टापेन के हाथों हार को लेकर चल रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। रिपोर्टों के अनुसार हैमिल्टन ने इस रेस को सोची समझी योजना के तहत करार दिया। टीम रेडियो पर उन्होंने इसका जिक्र किया था। उनका यह संदेश दुनिया भर में टीवी पर नहीं गया था लेकिन बताया जा रहा है कि सात बार के चैंपियन का रेडियो पर इसका आडियो है। 

 हैमिल्टन को अंतिम लैप में हराकर वर्स्टापेन पहली बार विश्व चैंपियन बने। वह विश्व चैंपियन बनने वाले नीदरलैंड के पहले रेसर हैं। अगर हैमिल्टन जीत जाते तो आठवीं बार खिताब जीतकर दिग्गज माइकल शूमाकर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़े देते लेकिन ऐसा नहीं हुआ। दरअसल 53वें लैप में निकोलस लतीफी की कार दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद सुरक्षा कार ट्रैक पर आई। नियमों के तहत सुरक्षा कार को अगली लैप में चले जाना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं हुआ। 

पूरे मामले में रेस डायरेक्टर माइकल मासी की बड़ी आलोचना हो रही है। बताया जा रहा है कि रेस डायरेक्टर ने खिताब के दोनों प्रतिद्वंद्वियों के बीच आ रही पांच कारों को हटने को कहा था जिससे वर्स्टापेन को अच्छा मौका मिल गया और उन्हें नए टायरों का भी फायदा मिला। मर्सिडीज ने वर्स्टापेन के विवादास्पद ढंग से चैंपियन बनने के खिलाफ दो विरोध दर्ज किए लेकिन उनकी अपील ठुकरा दी गई। 

अब पता चला है कि सीधे खेल पंचाट में भी नहीं जा सकते। मोटर रेस की वैश्विक संस्था एफआईए के नियमों के तहत उन्हें एफआईए के जांच पैनल को आश्वस्त करना होगा कि उनके साथ अनुचित हुआ है। मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन सात बार के फॉर्मूला वन चैंपियन हैं। दूसरी ओर एफआईए के पूर्व प्रमुख बर्नी एक्सेलस्टोन ने मर्सिडीज के विरोध करने को उचित नहीं मानते। 

उनका कहना है कि इससे गलत संदेश जाएगा और मर्सिडीज टीम की छवि खराब हारने वाले की बनेगी। 91 साल के बर्नी ने कहा कि यह सब बेकार की बातें हैं। अगर वह इसको चुनौती देते हैं तो इससे खराब चीज कोई हो नहीं सकती। उन्होंने रेस डायेक्टर माइकल मेसी का बचाव करते हुए कहा कि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया। उन पर दोषारोपण नहीं करना चाहिए।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: