Business

Crypto News: एक झटके में बनाया अमीर, फिर कर दिया कंगाल, अनजान क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के समय ये बातें रखें ध्यान

Crypto News: एक झटके में बनाया अमीर, फिर कर दिया कंगाल, अनजान क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के समय ये बातें रखें ध्यान

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के प्रति लोगों का रुझान लगातार बढ़ रहा है। इस आभाषी मुद्रा में निवेश का इस कदर बढ़ना, दरअसल इससे मिलने वाले तेज रिटर्न के कारण है। लेकिन इस बीच कई ऐसी अनजान क्रिप्टोकरेंसी भी सुर्खियों में आई हैं, जिन्होंने एक दिन में ही निवेशकों को आम से खास बना दिया और कुछ ही घंटों में उन्हें फिर कंगाल बना दिया। इनमें सबसे ऊपर स्क्विड और एलपीटी का नाम आता है। भले ही इन्हें पहले कोई ज्यादा न जानता हो, लेकिन एक झटके में निवेशकों को कंगाल बनाने के बाद इन पर जमकर चर्चा हो रही है। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही करेंसी के बारे में जिन्होंने 24 घंटे में ही लोगों का बड़ी कमाई कराई।

1- इथेरियम मेटा (ईटीएचएम)
कॉइनमार्केटकैप के आंकड़ों के अनुसार एकदम से अमीर बनाने वाली क्रिप्टोकरेंसी की सूची में आज ताजा नाम इथेरियम मेटा (ईटीएचएम) का जुड़ा है। यह बीते 24 घंटों में 2.35 लाख प्रतिशत से अधिक बढ़ी है। ये डिजिटल टोकन कुछ ही घंटों में 2,37,000 प्रतिशत तक चढ़ गया। इस टोकन की कीमत इस दौरान केवल 0.00000005033 डॉलर से 0.0001194 डॉलर तक पहुंच गई। 

2- हस्कीएक्स मीमक्वाइन
एकदम से अमीर बनाने वाली क्रिप्टोकरेंसी की सूची में अब एक और नाम जुड़ गया है। ये है हस्कीएक्स। हस्कीएक्स एक नया मीमकॉइन है और इस क्रिप्टो कॉइन ने महज 24 घंटों के भीतर ही निवेशकों को लगभग 67,000 प्रतिशत रिटर्न दिया है। इस डिजिटल टोकन का बाजार पूंजीकरण 1.5 अरब डॉलर हो गया है। ये टोकन 24 घंटों में ही 0.000000008738 डॉलर से बढ़कर 0.000001485 डॉलर पर पहुंच गया।

3- कोकोस्वैप
कोकोस्वैप नाम की एक और अनजान क्रिप्टोकरेंसी भी हाल ही में उस समय सुर्खियों में आ गई। इसने भी निवेशकों को 24 घंटे के भीतर फर्श से अर्श पर पहुंचाने का काम किया था। सिर्फ एक दिन में इस डिजिटल मुद्रा ने करीब 76,200 फीसदी का रिटर्न दिया। क्रिप्टो बाजार की नई खिलाड़ी कोको स्वैप का भाव उस दिन 0.009999 डॉलर, 24 घंटे में ही 7.63 डॉलर के शिखर पर जा पहुंचा था। इसका मार्केट कैप लगभग 2 अरब डॉलर है।

4- स्क्विड क्रिप्टो
बीते महीने लॉन्च होने के बाद ही स्क्विड क्रिप्टो में इस कदर तेजी आई कि बहुत अधिक तेजी आई थी। 20 अक्तूबर को लॉन्च होने के बाद ही इसमें 1,00,000 प्रतिशत का उछाल आया। यह तेजी यहीं नहीं थमी और कुछ दिन बाद ही इस क्रिप्टोकरेंसी में 2.30 लाख फीसदी की तेजी आ गई। मगर फिर इसमें 99.99 फीसदी तक गिरावट आई और इसका दाम शून्य के करीब पहुंच गया। 

5- एलपीटी 
क्रिप्टोकरेंसी के बाजार में भले इस एलपीटी का नाम बीच में कहीं छिपा हुआ हो, लेकिन आज यह भी चर्चा में है क्योंकि एकदम से उछाल भरने के बाद महज 24 घंटों में ही इस क्रिप्टोकरेंसी में 96 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई, जो इसमें निवेश करने वालों के लिए एक बड़ा झटका है। इसका दाम एक झटके में ही 1,49,445 से घटकर 4,840 रुपये रह गया। 

अजीबो-गरीब चाल के लिए मशहूर माइक्रो टोकन
क्रिप्टोकरेंसी बहुत कम समय में तेज उछाल के लिए जानी जाती हैं। इनमें माइक्रो टोकन अपनी अजीबो-गरीब चाल के लिए मशहूर हो रहे हैं। इस तरह के टोकन कम मार्केट कैपिटल और बेहद कम लिक्विडिटी के होते हुए भी केवल एक या दो दिनों में अल्ट्रा-मल्टीबैगर रिटर्न दे सकते हैं। हालांकि सभी निवेशक ऐसे टोकन से पैसा नहीं कमा सकते। क्योंकि इनमें पहले से अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल है। स्क्विड गेम्स-आधारित स्क्विड और कोकोस्वैप इसके प्रमुख उदाहरण हैं।

निवेश से पहले सहूलियत बरतना जरूरी 
क्रिप्टो विशेषज्ञों की मानें तो एक झटके में हजारों फीसदी रिटर्न देने वाली इन करेंसी में निवेश से पहले बेहद सहूलियत बरतने की जरूरत है, नहीं तो पल में अमीर बनाने के बाद ये तुरंत ही कंगाल भी बना सकती हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि अनजान क्रिप्टोकरेंसी या कहें कम पहचान वाली क्रिप्टोकरेंसी का कुछ ही घंटों में हजारों प्रतिशत चढ़ना और फिर एकदम से गिरना इन दिनों डिजिटल करेंसी मार्केट में एक नया ट्रेंड बन गया है। इसके साथ ही यह ट्रेंड क्रिप्टो ट्रेडिंग से जुड़े जोखिम और अस्थिरता की ओर भी इशारा करता है। 

क्रिप्टो से जुड़े जोखिम उजागर कर रहा ट्रेंड
क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाने वालों के लिए इस तरह के कम पहचान वाले क्रिप्टो क्वाइन लगातार बढ़ते जा रहे हैं। हाल ही में स्क्विड गेम, शीबा इनु और कोकोस्वैप ने ऐसा ही किया है। अब इस सूची में और भी कई अनजान नाम जुड़ गए हैं, जैसे कि हस्कीएक्स मीमक्वाइन, इथेरियम मेटा (ईटीएचएम) और एलपीटी है। 

बड़े ब्रांड की क्रिप्टो में निवेश बेहतर 
विशेषज्ञों की मानें तो हमेशा एक ब्रांडेड क्रिप्टोक्वाइन में निवेश करना चाहिए। क्रिप्टो बाजार में आज कई छोटे क्वाइन भी मौजूद हैं, लेकिन ये कब गायब हो जाएं कोई पता नहीं। हाल ही में रातोंरात चमकने वाली कई क्रिप्टोकरेंसी ने  कुछ ही घंटों में निवेशकों को कंगाल बनाकर यह बात साबित की है। इसके बाद ये क्रिप्टो कहां गायब हो गईं कोई पता नहीं। इसलिए उसी क्रिप्टो में निवेश करना फायदेमंद है जिसका डेटा ऑनलाइन मौजूद है और जिनकी बैंलेंसशीट ऑनलाइन है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: