Business

Airtel Deal: देश में सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा देने के लिए एयरटेल ने की बड़ी डील, एलन मस्क की स्टारलिंक को मिलेगी टक्कर

भारती एयरटेल

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: दीपक चतुर्वेदी
Updated Thu, 20 Jan 2022 03:07 PM IST

सार

Airtel Oneweb Hughes 6 year’s Agreement : दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला व स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क भारत में अपनी सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा शुरू करना चाहते हैं, लेकिन कुछ दिक्कतों के चलते अभी तक ये संभव नहीं हो सका है। इस बीच ये सैटेलाइट सेवा मुहैया कराने के लिए भारती एयरटेल ने एक बड़ी डील की है।
 

भारती एयरटेल

ख़बर सुनें

विस्तार

दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला व स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क भारत में अपनी सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा शुरू करना चाहते हैं, लेकिन कुछ दिक्कतों के चलते अभी तक ये संभव नहीं हो सका है। इस बीच ये सैटेलाइट सेवा मुहैया कराने के लिए भारती एयरटेल ने एक बड़ी डील की है। दरअसल, भारती समूह द्वारा समर्थित कंपनी वनवेब और सैटेलाइट सेवा देने वाली ह्यूजेस नेटवर्क सिस्टम्स के बीच एक करार हुआ है। 

छह साल के लिए हुआ समझौता

गौरतलब है कि इस बड़े करार के तहत भारत में सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा प्रदान करने के लिए दोनों कंपनियों के बीच यह छह वर्ष का वितरण समझौता किया गया है। इस संबंध में जारी एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि ह्यूजेस और भारती एयरटेल का ज्वाइंट वेंचर ‘ह्यूजेस कम्युनिकेशंस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एचसीआईपीएल)’ भारत में अपनी सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवाएं मुहैया कराएगा। 

2022 के मध्य में शुरू हो सकती है सेवा

रिपोर्ट के मुताबिक, वनवेब के 2022 के मध्य से भारत में सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवाएं शुरू करने का अनुमान है। इस सेवा के जरिए देश के सबसे कठिन क्षेत्रों में कस्बों, गांवों और स्थानीय और क्षेत्रीय नगर पालिकाओं को एक साथ जोड़ने में मदद मिलेगी। वनवेब के सीईओ नील मास्टर्सन ने कहा कि कंपनी ह्यूजेस के साथ उच्च गति सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा देगी जो कि डिजिटल इंडिया दृष्टि से बेहद अहम है। ह्यूजेस कम्युनिकेशन के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पार्थो बनर्जी ने कहा कि वनवेब की क्षमता का उपयोग करते हुए हम एचसीआईपीएल के माध्यम से उच्च गति वाली प्रभावी सेवाएं लाने के लिए तत्पर हैं।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: