videsh

ड्रैगन का दबदबा: चीन ने संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरियाई लोगों पर प्रतिबंध लगाने के अमेरिकी प्रयास को रोका

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, संयुक्त राष्ट्र
Published by: देव कश्यप
Updated Fri, 21 Jan 2022 03:27 AM IST

सार

चीन का यह कदम उत्तर कोरिया द्वारा दो सप्ताह में दूसरी बार सोमवार को सामरिक निर्देशित मिसाइलों को दागे जाने के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बंद कमरे में बैठक में गुरुवार को उठाया गया।

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय (सांकेतिक तस्वीर)
– फोटो : ANI

ख़बर सुनें

विस्तार

चीन ने एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र में अपना दबदबा दिखाते हुए अमेरिका के प्रयासों पर पानी फेर दिया। राजनयिकों ने कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु हथियारों और लंबी दूरी की मिसाइलों के परीक्षण फिर से शुरू करने के सुझाव के एक दिन बाद, चीन ने गुरुवार को पांच उत्तर कोरियाई लोगों पर संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध लगाने के लिए अमेरिकी प्रयासों पर रोक लगा दिया।

चीन का यह कदम उत्तर कोरिया द्वारा दो सप्ताह में दूसरी बार सोमवार को सामरिक निर्देशित मिसाइलों को दागे जाने के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बंद कमरे में बैठक में गुरुवार को उठाया गया।

सोमवार को किया गया परीक्षण इस साल उत्तर कोरिया का चौथा परीक्षण था। इससे पहले किए गए दो प्रक्षेपणों में “हाइपरसोनिक मिसाइलें” शामिल थीं, जो उच्च गति और पैंतरेबाजी करने में सक्षम थीं। पिछले शुक्रवार को ट्रेन कारों से दागी गई छोटी दूरी की मिसाइलों की एक जोड़ी का उपयोग करने के बाद एक और परीक्षण किया गया था।


अमेरिका ने पिछले हफ्ते मिसाइल प्रक्षेपण पर एकतरफा प्रतिबंध लगाए थे। इसके तहत छह उत्तर कोरियाई, एक रूसी और एक रूसी फर्म को रूस और चीन से परीक्षण कार्यक्रमों के लिए सामान खरीदने का आरोप लगाते हुए ब्लैकलिस्ट कर दिया था। 

इसके बाद उन लोगों में से पांच पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा यात्रा प्रतिबंध और संपत्ति फ्रीज करने का प्रस्ताव दिया गया था। अमेरिका के इस अनुरोध को सुरक्षा परिषद की 15 सदस्यीय ‘उत्तर कोरिया प्रतिबंध समिति’ द्वारा सर्वसम्मति से सहमत होना था। लेकिन चीन गुरुवार को अमेरिकी प्रस्ताव पर रोक लगा दिया, जिससे यह प्रस्ताव अधर में लटक गया है। राजनयिकों ने कहा कि ‘चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सहयोगियों से कहा कि उसे प्रतिबंधों के प्रस्ताव का अध्ययन करने के लिए और समय चाहिए।’

2006 के बाद से, उत्तर कोरिया को संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के अधीन किया गया है, जिसे सुरक्षा परिषद ने प्योंगयांग के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के लिए वित्त पोषण को लक्षित करने के प्रयास को वर्षों से मजबूत किया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने जनवरी 2021 में बाइडन के पदभार संभालने के बाद से प्योंगयांग को अपने परमाणु हथियार और मिसाइलों को छोड़ने हेतु राजी करने के लिए बातचीत में शामिल होने की मांग की है जो अब तक असफल रही है।

परमाणु हथियारों और लंबी दूरी की मिसाइलों के परीक्षण पर एक उत्तर कोरिया द्वारा खुद लगाए गए अधिस्थगन के संदर्भ में कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने गुरुवार को कहा कि ‘उत्तर कोरिया अमेरिका के खिलाफ अपने बचाव को मजबूत करेगा और “सभी अस्थायी रूप से निलंबित गतिविधियों” को फिर से शुरू करने पर विचार करेगा।’ 


संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों की निगरानी ने अगस्त में अपनी रिपोर्ट में कहा था कि ‘संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए उत्तर कोरिया ने देश की बिगड़ती आर्थिक स्थिति के बावजूद 2021 की पहली छमाही के दौरान अपने परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों को विकसित करना जारी रखा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: