Business

Air India: घाटे में चल रही एयर इंडिया के लिए कर्ज देने को तैयार हुआ एसबीआई, एयरलाइन के टाटा संस के हाथ में जाने के बाद हुआ निर्णय

एयर इंडिया

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Thu, 27 Jan 2022 09:05 PM IST

सार

सूत्रों के मुताबिक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया सहित सभी बड़े ऋणदाता कंसोर्शियम का हिस्सा हैं।

एयर इंडिया
– फोटो : पीटीआई

ख़बर सुनें

विस्तार

सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया के टाटा संस के हाथों में जाते ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के नेतृत्व में कर्जदाताओं का एक संघ घाटे में चल रही विमानन कंपनी एयर इंडिया को कर्ज देने के लिए तैयार हो गया है। बताया गया है कि टाटा संस को यह ऋण एयर इंडिया के सुचारू परिचालन के लिए दिया जाएगा। 

टाटा ग्रुप ने पिछले साल अक्तूबर में एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ एयर इंडिया और एआईएसएटीएस में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए बोली जीती थी। समूह ने आज विमानन कंपनी का औपचारिक रूप से अधिग्रहण कर लिया है। सूत्रों ने बताया कि एसबीआई के नेतृत्व वाला कंसोर्शियम एयर इंडिया की आवश्यकताओं के तहत एक तय अवधि और कार्यशील पूंजी ऋण दोनों देने पर सहमत हो गया है।

कौन-कौन से बैंक कंसोर्शियम का हिस्सा?

सूत्रों के मुताबिक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया सहित सभी बड़े ऋणदाता कंसोर्शियम का हिस्सा हैं। गौरतलब है कि टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड ने आठ अक्टूबर, 2021 को कर्ज में डूबी एयर इंडिया के अधिग्रहण की 18,000 करोड़ रुपए में बोली जीत ली थी।

एक बैंकर ने कहा, “टाटा के हाथ में एयर इंडिया के जाने के बाद कई बैंक एयरलाइन को कर्ज देने के लिए तैयार हो गए हैं। जो भी पुराने कर्जदाता कंपनी को फिर से पुनर्वित करने के लिए तैयार नहीं हुए हैं, उन्हें नए कर्ज के जरिए उनकी दी गई रकम चुकाई जाएगी।” गौरतलब है कि एलआईसी ने पहले नुकसान में चल रही एयर इंडिया को कर्ज दिया था। हालांकि, अब एलआईसी ने आईपीओ को उतारने का फैसला कर लिया है। ऐसे में यह संगठन अब एयर इंडिया को कर्ज देने वाले कंसोर्शियम का हिस्सा नहीं है।

एयर इंडिया पर कितना है कर्ज?

एयर इंडिया के कर्ज की बात करें तो 31 अगस्त 2021 तक एयरलाइन पर कुल कर्ज 61 हजार 562 करोड़ का था। इस कर्ज का 75 फीसदी (46262 करोड़) स्पेशल पर्पस व्हीकल एआईएचएल को ट्रांसफर करने के बाद इसे टाटा ग्रुप को सौंपा जा रहा है। एयर इंडिया के इंडियन एयरलाइंस से मर्जर के बाद इस एयरलाइन को साल 2007-08 से नुकसान होना शुरू हो गया था। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: