Desh

राष्ट्रीय प्रेस दिवस : एम वेंकैया नायडू बोले- मीडिया झूठी और सनसनीखेज खबरों के बढ़ते प्रचलन को रोके

एजेंसी, नई दिल्ली
Published by: Kuldeep Singh
Updated Wed, 17 Nov 2021 04:25 AM IST

सार

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने मंगलवार को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर मीडियाकर्मियों को बधाई देते हुए ट्वीट में कहा, जनता को सही, निष्पक्ष, प्रामाणिक और सामयिक सूचना से शिक्षित करने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका है, यह स्वस्थ लोकतंत्र के लिए जरूरी भी है। सोशल मीडिया का प्रयोग समाज में एकता, सौहार्द और सजगता बढ़ाने में होना चाहिए।
 

M Venkaiah Naidu

ख़बर सुनें

विस्तार

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने मंगलवार को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर मीडियाकर्मियों को बधाई दी और उनसे झूठी व सनसनीखेज खबरों पर लगाम कसने का आह्वान करते हुए कहा कि निष्पक्ष तथा प्रामाणिक सूचना स्वस्थ लोकतंत्र के लिए जरूरी है।

सोशल मीडिया का प्रयोग समाज में एकता, सौहार्द और सजगता बढ़ाने के लिए हो 

उन्होंने ट्वीट में कहा, जनता को सही, निष्पक्ष, प्रामाणिक और सामयिक सूचना से शिक्षित करने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका है, यह स्वस्थ लोकतंत्र के लिए जरूरी भी है। सोशल मीडिया का प्रयोग समाज में एकता, सौहार्द और सजगता बढ़ाने में होना चाहिए।

 

इसबीच, राष्ट्रीय प्रेस दिवस के मौके पर भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई) के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रख्यात लेखक और पत्रकार स्वामिनाथन गुरुमूर्ति ने सोशल मीडिया और परंपरागत मीडिया के बदलते आयामों पर प्रकाश डाला।

उन्होंने सोशल मीडिया में सनसनीखेज पत्रकारिता के नाम पर फर्जी रिपोर्टिंग के बढ़ते प्रचलन पर रोक लगाने का आह्वान किया। पीसीआई के चेयरमैन जस्टिस (अवकाश प्राप्त) चंद्रमौली कुमार प्रसाद ने सोशल मीडिया के बढ़ते चलन के कारण परंपरात मीडिया की बढ़ती चुनौतियों का संदर्भ लेते हुए ऐहतियात बरतने का आह्वान किया।

जीवंत लोकतंत्र में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका: ठाकुर 

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को कहा कि मीडिया एक निगरानी संस्था है और इसकी भारत के जीवंत लोकतंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका है। राष्ट्रीय प्रेस दिवस के मौके पर अपने वीडियो संदेश में ठाकुर ने मीडिया से फर्जी खबरों की समस्या से पार पाने का आह्वान किया। ठाकुर ने कहा, राष्ट्रीय प्रेस दिवस भारत के नागरिकों के महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाने में मीडिया और प्रेस की भूमिका को प्रतिबिंबित करने का दिन है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, इस दिन, मैं मीडिया के अपने मित्रों से आह्वान करता हूं कि वे फर्जी खबरें और फर्जी विमर्श के खतरे पर काबू पाने के लिए सभी प्रयास करें। सरकार ने अपनी तरफ से कुछ उपाय किए हैं, जैसे पत्र सूचना ब्यूरो में फैक्ट चैक (तथ्यों की जांच) इकाई स्थापित करना, जिसे लोकप्रियता मिली है। उन्होंने कहा, यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है कि हम फर्जी खबर और फर्जी विमर्श के खिलाफ काम करें।

सच बोलने की सजा मिले तो सत्ता झूठ की है: राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस के मौके पर मंगलवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि जब सच बोलने की सजा मिले, तो साफ है कि सत्ता झूठ की है। उन्होंने एक वीडियो भी साझा किया, जिसमें त्रिपुरा समेत कई स्थानों पर पत्रकारों की गिरफ्तारी और उनपर हमले का उल्लेख किया गया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

14
videsh

जलवायु वार्ता: ब्रिटेन के मंत्री आलोक शर्मा बोले- संयुक्त राष्ट्र जलवायु समझौते पर चीन-भारत को रखनी होगी अपनी राय

To Top
%d bloggers like this: