videsh

ब्रिटेन: एक यूट्यूबर सात मिनट के लिए बना दुनिया का सबसे अमीर शख्स, एलन मस्क को भी छोड़ा पीछे

टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क से लगभग दोगुनी संपत्ति के साथ ब्रिटेन का एक शख्स सात मिनट के लिए दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बन गया। मैक्स फोश नाम का यह शख्स एक यूट्यूबर है जिसके छह लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं। उसने एक वीडियो बनाया जिसमें बताया कि यह कैसे किया और इसे अपने चैनल पर एक विवरण के साथ साझा किया।

वीडियो को अब तक 5.75 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है
मैक्स फोश, जिसने बाजार पूंजीकरण की खामियों का फायदा उठाया, ने भी महसूस किया कि उन्हें अपनी कंपनी को तुरंत भंग करने की जरूरत है क्योंकि उन पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया जा सकता है। मैक्स द्वारा साझा किए गए वीडियो को अब तक 5.75 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है।

क्या है वीडियो में?
वह उस वीडियो में कहता है “अगर मैंने लगभग असीमित धन के साथ 10 बिलियन शेयरों के साथ एक कंपनी बनाई और पंजीकृत की और निवेश के अवसर के रूप में 50 पाउंड के लिए एक शेयर बेचा, तो कानूनी रूप से मेरी कंपनी का मूल्य तकनीकी रूप से 500 बिलियन पाउंड होगा।”

वह कहता है “इससे मैं अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एलन मस्क को पूरी तरह से पछाड़कर दुनिया का सबसे अमीर आदमी बन जाऊंगा।” वीडियो में मैक्स चिल्लाते हुए कहता है लेकिन यह एक कुचक्र है, मुझ पर ‘धोखाधड़ी गतिविधियों’ का आरोप लगाया जा सकता है। यह ठीक नहीं है।

साढ़े आठ मिनट के वीडियो में वह अचानक से ‘अनलिमिटेड मनी लिमिटेड’ नाम से एक कंपनी बनाता है। वह पंजीकरण प्रक्रिया में काफी आगे आ रहा है क्योंकि वह “पैसे कमाने” के लिए “कंपनी क्या करेगी?” शीर्षक के तहत कंपनी को सूचीबद्ध करता है। इंग्लैंड और वेल्स के रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के अनुसार, इस प्रक्रिया में दो दिन लगते हैं। लेकिन मैक्स को अपना आवेदन जमा करने के बाद कॉफी लेने में जितना समय लगा, उतना ही समय पंजीकरण प्रक्रिया में लगा।

गति और तत्परता से चकित होकर वह एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के निगमन का प्रमाण पत्र साझा करता है जिसने उसकी “अनलिमिटेड मनी लिमिटेड” को एक आधिकारिक कंपनी बना दिया। अब, दुनिया के सबसे अमीर आदमी के हिस्से को देखने का समय आ गया है। वह कपड़े धोने की टोकरी से अपना एक सूट निकालने की कोशिश करता है। फिर वह कुर्सी और टेबल को ढकने के लिए एक बेडशीट के साथ धन जुटाने के लिए बैठक करता है, अपने सूट और टाई और चश्मे में वह नीरस दिख रहा है।

फिर आवाज का उतार-चढ़ाव शुरू होता है। वह राहगीरों को रोकने की कोशिश करता है – उन्हें “निवेश के अवसर” के साथ लुभाने का प्रयास करता है। लेकिन अपने प्रयासों में भी, वह नैतिक है क्योंकि वह संभावित निवेशकों को चेतावनी देता है कि “यह आर्थिक रूप से बहुत सुरक्षित निवेश नहीं है।”

कई प्रयासों के बाद एक महिला अंततः 50 पाउंड के लिए एक शेयर खरीदने के लिए सहमत हो जाती है, अब कागजी कार्रवाई के साथ मूल्यांकन सलाहकार के पास जाने का समय है। अगले दिन वह दस्तावेजों को “अपने भाग्य का फैसला करने के लिए” भेजता है। दो हफ्ते बाद, मूल्यांकन सलाहकार उसे बताता है कि “हमें प्रदान की गई जानकारी की सीमा को देखते हुए, अनलिमिटेड मनी लिमिटेड का मार्केट कैप 500 बिलियन पाउंड आंका गया है।” वह उत्साह से सलाहकार के पत्र को पढ़ता है। लेकिन उनका उत्साह अल्पकालिक है।

उसने अविश्वास के साथ घोषणा की कि चूंकि कंपनी के पास कोई राजस्व नहीं है और इसलिए, इस मूल्यांकन का समर्थन करने के लिए कुछ भी नहीं है, इसलिए उनपर “तकनीकी रूप से धोखाधड़ी का आरोप लगाया जा रहा है।”

अब, वह खुद को उस एक महिला को खोजने के कठिन कार्य का सामना करता है, जिसने एक शेयर खरीदा था। क्योंकि कंपनी को भंग करने के लिए उसकी अनुमति जरूरी थी, जैसा कि मूल्यांकन सलाहकार द्वारा सुझाया गया था। इसी दौरान उसे कागजी कार्रवाई पर उसका ईमेल मिला और वह पहुंच गया। अंत में, उसकी अनुमति से, वह बैठक को भंग कर देता है। इस वीडियो को लगभग 1,400 टिप्पणियों के साथ 49,000 “लाइक” और शून्य “नापसंद” मिले हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: