Sports

Asian Cup Football: भारत को 2023 एशियाई कप क्वालिफायर के तीसरे दौर की मेजबानी

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: स्वप्निल शशांक
Updated Thu, 17 Feb 2022 11:47 PM IST

सार

भारत इससे पहले चार बार 1964, 1984, 2011 और 2019 में एशियाई कप के लिए क्वालिफाई कर चुका है। टीम 1964 में उप विजेता रही थी जो टूर्नामेंट के इतिहास में उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 

भारतीय फुटबॉल टीम
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की इस साल आठ जून से होने वाले 2023 एशियाई कप क्वालिफायर के तीसरे दौर की मेजबानी की दावेदारी को स्वीकार कर लिया है। 

तीसरे दौर के क्वालिफायर का आयोजन कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में किया जाएगा। मुकाबले आठ, 11 और 14 जून को खेले जाएंगे। चीन 2023 में मुख्य टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा।

एआईएफएफ के महासचिव कुशाल दास ने कहा, ‘हमने एएफसी एशियाई कप के तीसरे दौर के क्वालिफायर की मेजबानी की दावेदारी पेश की थी और हम एशियाई फुटबॉल परिसंघ के आभारी हैं कि उन्होंने हमारी बोली स्वीकार कर ली।’ 

उन्होंने कहा, ‘हम समझते हैं कि स्वदेश में खेलना और वह भी कोलकाता, एशियाई कप के लिए क्वालिफाई करने के अभियान में टीम के लिए फायदे की स्थिति होगी।’ भारत इससे पहले चार बार 1964, 1984, 2011 और 2019 में एशियाई कप के लिए क्वालिफाई कर चुका है। 

टीम 1964 में उप विजेता रही थी जो टूर्नामेंट के इतिहास में उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारतीय टीम एशियाई कप में खेलते हुए अन्य तीन मौकों पर ग्रुप चरण से आगे बढ़ने में नाकाम रही। 

पिछले सत्र में भारत ने थाईलैंड को हराया था लेकिन टीम मामूली अंतर से नॉकआउट में जगह बनाने में नाकाम रही। ग्रुप विजेता और दूसरे स्थान पर रहने वाली पांच सर्वश्रेष्ठ टीम चीन में 16 जून 2023 से होने वाले मुख्य टूर्नामेंट में जगह बनाएंगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: