Business

World Notorious Markets: एक भारतीय शॉपिंग वेबसाइट और चार बाजार जालसाजी और कॉपीराइट चोरी के लिए कुख्यात बाजारों की अमेरिकी सूची में शामिल

World Notorious Markets: एक भारतीय शॉपिंग वेबसाइट और चार बाजार जालसाजी और कॉपीराइट चोरी के लिए कुख्यात बाजारों की अमेरिकी सूची में शामिल

भारत की लोकप्रिय ई-कॉमर्स वेबसाइट इंडियामार्ट डॉट कॉम (IndiaMart.com) और नई दिल्ली के प्रसिद्ध पालिका बाजार सहित चार अन्य बाजारों को गुरुवार को अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) द्वारा जारी दुनिया के कुख्यात बाजारों की नवीनतम वार्षिक सूची में शामिल किया गया है।

2021 की कुख्यात बाजारों की सूची ने दुनिया भर के 42 ऑनलाइन और 35 भौतिक बाजारों की पहचान की है। जिनके बारे में बताया गया है कि वे पर्याप्त ट्रेडमार्क जालसाजी या कॉपीराइट चोरी में शामिल हैं या इस तरह की सुविधा प्रदान करते हैं। सूची में तीन अन्य भारतीय बाजारों में मुंबई का हीरा पन्ना, कोलकाता का किदरपुर और दिल्ली का टैंक रोड शामिल हैं।

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई ने कहा कि नकली और पायरेटेड सामानों का वैश्विक व्यापार महत्वपूर्ण अमेरिकी नवाचार और रचनात्मकता को कमजोर करता है और अमेरिकी श्रमिकों को नुकसान पहुंचाता है। उन्होंने कहा कि यह अवैध व्यापार नकली सामानों के निर्माण में शामिल श्रमिकों की शोषणकारी श्रम प्रथाओं की भेद्यता को भी बढ़ाता है। नकली सामान दुनिया भर के उपभोक्ताओं और श्रमिकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा कर सकता है।

यूएसटीआर की रिपोर्ट में कहा गया है कि इंडियामार्ट, एक ई-कॉमर्स वेबसाइट और मोबाइल एप है, जो खरीदारों को आपूर्तिकर्ताओं से जोड़ता है और खुद को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ऑनलाइन बिजनेस-टू-बिजनेस बाजार बताता है। इंडियामार्ट पर नकली फार्मास्यूटिकल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और परिधान सहित अन्य नकली सामान कथित तौर पर बड़ी मात्रा में पाया जा सकता है।

अधिकार धारक (राइट होल्डर्स) इंडियामार्ट की विक्रेता सत्यापन, नकली सामानों के ज्ञात विक्रेताओं के खिलाफ दंड, या उल्लंघन करने वाले सामानों की सक्रिय निगरानी सहित, जालसाजी-विरोधी सर्वोत्तम प्रथाओं को पर्याप्त रूप से लागू करने में ई-कॉमर्स वेबसाइट की विफलताओं से चिंतित हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इंडियामार्ट में जाहिर तौर पर नोटिस देने और इस्तीफा लेने का सिस्टम है, लेकिन राइट होल्डर्स का कहना है कि इसका इस्तेमाल करना बोझिल है। इस्तीफा लेने का समय धीमा है और नोटिस की स्थिति पारदर्शी रूप से राइट होल्डर्स को नहीं बताई गई है।

यूएसटीआर ने कहा कि मुंबई के केंद्र में स्थित एक प्रमुख इनडोर बाजार ‘हीरा पन्ना’ कथित तौर पर नकली घड़ियां, जूते, सामान और सौंदर्य प्रसाधन प्रदान करता है। राइट होल्डर्स ने चेतावनी दी है कि इस बाजार में बेचे जाने वाले नकली सौंदर्य प्रसाधनों में स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिम हैं। सितंबर 2021 में हीरा पन्ना पर छापेमारी के परिणामस्वरूप प्रीमियम घड़ियों के नकली संस्करण बेचने के आरोप में गिरफ्तारियां हुई थीं।

इसी तरह स्थानीय रूप से फैंसी मार्केट के रूप में अपनी पहचान रखना वाला कोलकाता का किद्दरपुर बाजार कथित तौर पर अक्सर थोक मात्रा में नकली परिधान और सौंदर्य प्रसाधन बेचता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नकली उत्पादों की खराब गुणवत्ता के कारण त्वचा की गंभीर समस्याएं, चकत्ते, जलन और आंखों की बीमारियां पाई गई हैं।

नई दिल्ली स्थित पालिका बाजार भी 2021 में कुख्यात बाजार सूची (एनएमएल) में बना हुआ है। दिल्ली का यह भूमिगत बाजार नकली उत्पादों, जैसे मोबाइल एक्सेसरीज, कॉस्मेटिक्स, घड़ियां और चश्मों के व्यापार के लिए जाना जाता है। यहां आने वाले कई खरीदार कथित तौर पर छात्र और अन्य युवा होते हैं जो सस्ते दामों पर आधुनिक उत्पाद चाहते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह बाजार भी पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है।

राइट होल्डर्स की रिपोर्ट कहती है कि दिल्ली के थोक टैंक रोड बाजार में नकली उत्पादों की बिक्री जारी है। जिसमें परिधान, जूते, घड़ियां, हैंडबैग, इलेक्ट्रॉनिक्स और सौंदर्य उत्पाद शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बाजार से थोक नकली सामान की आपूर्ति गफ्फार मार्केट और अजमल खान रोड सहित अन्य भारतीय बाजारों में भी की जाती है।

राइट होल्डर्स ने ध्यान दिया कि इस स्थान पर प्रवर्तन कार्रवाई करना चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि बाजार एक आवासीय क्षेत्र में स्थित है और विक्रेताओं को अक्सर छापेमारी का पहले से ज्ञान होता है, जिससे उनकी प्रभावशीलता सीमित हो जाती है। यूएसटीआर अमेरिकी सरकार की एक एजेंसी है जो अमेरिकी व्यापार नीति को विकसित करने और बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: